विधानसभा के शीतकालीन सत्र में होगी विधायकों के भत्ता बढ़ोतरी पर चर्चा

कोलकाता। पश्चिम बंगाल राज्य विधानसभा का शीतकालीन सत्र आगामी 24 नवंबर से शुरू होने वाला है। इसमें किस बारे में चर्चा होगी इस बारे में विधानसभा अध्यक्ष विमान बनर्जी ने बुधवार दोपहर जानकारी दी है। विधानसभा में बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक के बाद मीडिया से मुखातिब बनर्जी ने बताया कि 24 नवंबर से विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है जो 30 नवंबर तक चलेगा। 24 नवंबर को शुक्रवार है।

पहले दिन की कार्रवाही शुरू होने के बाद दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि देने के बाद कार्रवाई मुल्तवी कर दी जाएगी। शनिवार और रविवार को छुट्टी रहेगी। उसके बाद चार दिनों तक विधानसभा का सत्र चलेगा। अध्यक्ष ने बताया कि उसके बाद सत्र की कार्यवाही चलेगी या नहीं इस बारे में बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में निर्णय लिया जाएगा।

विधानसभा में भाजपा विधायकों की संभावित अनुपस्थिति के बारे में पूछे जाने पर अध्यक्ष ने कहा कि विधानसभा का सत्र चलेगा जिसको आना होगा आएगा जिसको नहीं आना होगा नहीं आएगा। उन्होंने बताया कि 28 नवंबर को संविधान दिवस है। उस दिन विधानसभा में संविधान को लेकर चर्चा होगी। इशारे-इशारे में केंद्रीय एजेंसियों के जरिए संविधान को तार-तार किए जाने का जिक्र करते हुए अध्यक्ष ने कहा कि इस बारे में में दोबारा कुछ नहीं कहना चाहता।

विधानसभा में उपस्थित नहीं रहने वाले तृणमूल विधायकों पर गिरेगी गाज

कोलकाता। पश्चिम बंगाल राज्य विधानसभा का शीतकालीन सत्र 24 नवंबर से शुरू होने जा रहा है। इसमें सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के सभी विधायकों को उपस्थित होना होगा। पार्टी ने बुधवार को बिजनेस एडवाइजरी (बीए) कमेटी की बैठक के बाद इसकी घोषणा की है। तृणमूल कांग्रेस ने स्पष्ट कर दिया है कि पार्टी के मुख्य सचेतक और संसदीय कार्य मंत्री शोभन देव चट्टोपाध्याय के कमरे में हाजिरी का रजिस्टर रखा जाएगा।

इसमें तृणमूल विधायकों को अपने आने और जाने के समय का उल्लेख कर हाजिरी लगानी होगी। पार्टी ने स्पष्ट कर दिया है कि जो भी विधायक पार्टी के निर्देशों का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई से भी पार्टी पीछे नहीं हटेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *