Pubic Hair 1

प्यूबिक एरिया में बाल होने के भी हैं कुछ खास फायदे

वेब डेस्क, कोलकाता। बिकनी सूट वाली मॉडल्‍स और हेयर रिमूविंग इंडस्‍ट्री ने यह साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी कि प्‍यूबिक एरिया हेयर आपकी सबसे बड़ी शेमिंग है। अब यह अवधारणा बन गई है कि बिना बाल के ही आप ज्‍यादा क्‍लीन और सेक्‍सी लगेंगी। जबकि मानव शरीर के हर हिस्‍से की संरचना कुछ अलग तरह की होती है। उन पर बालों का होना या न होना दोनों ही उस खास संरचना के लिए जरूरी होता है। तो इससे पहले कि आप भी अपने प्‍यूबिक एरिया हेयर पर शर्मींदगी फील करने लगें, हम बताते हैं इनके होने के कुछ फायदे :-

1 यौन परिपक्वता की निशानी हैं प्‍यूबिक हेयर

यह संकेत है आपकी प्‍यूबर्टी का। एक खास उम्र के बाद ही महिलाओं के निजी अंगों पर बाल आने शुरू होते हैं। इससे पता चलता है कि आप यौन परिपक्वता आनी शुरू हो गई है। और उनका शरीर अब प्रोक्रिएशन के लिए तैयार हैं। दिल्ली बेस्‍ड प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ शिवानी सभरवाल हमें बताती हैं, “प्‍यूबिक हेयर कुछ खास जैविक लाभ होते हैं। यह आपके अंतरंग भागों की सुरक्षा करते हैं। वास्तव में, यौवन की शुरुआत के बावजूद प्‍यूबिक हेयर में कमी किन्‍हीं स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं की ओर संकेत करती है।”

2 आपके जननांग की करते हैं रक्षा 

आपकी योनि के आसपास त्वचा शरीर के अन्‍य हिस्‍सों की त्‍वचा से ज्‍यादा संवेदनशील होती है। आपके प्‍यूबिक हेयर बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्‍शन से योनि की रक्षा करते हैं। ये योनि को बाहरी कणों के सीधे संपर्क में आने से रोकते  हैं। डॉ. सभरवाल प्‍यूबिक हेयर की तुलना आंखों की पलकों से करती हैं। ये दोनों ही संवेदनशील अंगों के संपर्क में आने से धूल कणों और बैक्‍टीरिया को रोकते हैं।

Pubic Hair

3 आपके निचले हिस्‍से को प्रदान करते हैं गर्मी 

प्‍यूबिक हेयर  जननांग क्षेत्र को गर्म और नम रखने के लिए भी जाना जाते हैं, जिसके बिना आपकी त्वचा सूख जाएगी और पसीने और नमी की कमी के कारण वहां रूखापन शुरू हो सकता है।

4 यह फेरोमोन्‍स को डिफ्यूज करते हैं

फेरोमोन शरीर द्वारा उत्पादित गंध हैं, जो यौन गतिविधि के लिए पार्टनर को आकर्षित करती हैं। कुछ महिलाओं में यह सुगंध बहुत तेज होती है, जो दूसरों लोगों को भी महसूस होती है। जबकि प्‍यूबिक हेयर के कारण ये गंध उन्‍हीं में फंस जाती है और बाहर नहीं आ पाती। ये पब्लिकली आपके लिए ज्‍यादा सुविधाजनक है। डॉ. सभरवाल कहती हैं, “जघन बाल जननांगों से रिलीज होने वाले फेरोमोन को होल्‍ड करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जबकि यह सेक्‍स में काफी आकर्षक साबित होते हैं।”

Pubic Hair 966900

ये घर्षण को कम कर देते हैं

यौन संभोग के दौरान शरीर के अंगों के बीच घर्षण को कम करने के लिए प्‍यूबिक हेयर काफभ्‍ मददगार साबित होते हैं। अगर ये न हों तो आपको त्‍वचा संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यह आपकी योनि को भी कपड़ों से होने वाले घर्षण से बचा कर रखते हैं। आपकी योनि के आसपास की त्‍वचा ज्‍यादा संवेदनशील होती है।

जबकि प्‍यूबिक हेयर वहां लाली, चकत्‍ते और रेशेस होने से बचाते हैं। प्‍यूबिक हेयर होना इतना बुरा भी नहीं है, जितना इसे बना दिया गया है। बेशक, ये आपकी निजी पसंद है कि आप इन्‍हें रखना चाहें या रिमूव करना चाहें। पर अब कम से कम आपको इनके होने का सही कारण तो पता चल ही गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *