बंगाल में फिर चढ़ने लगा पारा

कोलकाता। एक तरफ जहां नवंबर महीने की शुरुआत में ही उत्तर और पूर्वी भारत में ठंड ने दस्तक देने शुरू कर दी है, वहीं पश्चिम बंगाल में इसके विपरीत तापमान में हल्की बढ़ोतरी शुरु हुई है। मौसम विभाग की ओर से बुधवार को जारी बयान में बताया गया है कि कोलकाता में न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है।

कोलकाता के अलावा हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा समेत राज्य के अन्य हिस्सों में भी तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पिछले एक हफ्ते से अधिक समय से राज्य में बारिश नहीं हुई है और बीच में तापमान में गिरावट की वजह से रात के समय हल्की सर्दी लगनी शुरू हो गई थी।

इस बीच अचानक मौसम में यह बदलाव वायरल बीमारियों को न्यौता दे रहा है। राज्य के सरकारी अस्पतालों में सर्दी, खांसी, बुखार और अन्य वायरल बीमारियों से पीड़ित मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। उत्तर बंगाल के अलीपुरद्वार, कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कलिमपोंग में भी मौसम में बदलाव हो रहा है। अगले 24 से 48 घंटे तक इसी तरह का मौसम रहने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *