राजभाषा की विभागीय कार्यान्वयन समिति की वर्ष की पहली बैठक संपन्न

मनीषा झा, खड़गपुर। एमडीजेडटीआइ के निदेशक बिमल टोपनो की अध्यक्षता में एवं उप प्राचार्य- संजय कुमार आनंद के दिशानिर्देश में राजभाषा की विभागीय कार्यान्वयन समिति की वर्ष 2023 की पहली बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में मुख्य कार्यालय अधीक्षक – के. श्रीनिवास राव, वरिष्ठ व्याख्याता- देबोतोष सरकार, मुख्य अनुदेशक रनिंग- देबाशिष् सरकार तथा अन्य व्याख्याता एवं अनुदेशक, मुख्य अनुदेशक शामिल हुए।

बैठक के आरंभ में प्राध्यापक प्रभात कुमार गुप्ता ने भाषा प्रशिक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी दी। प्रवीण, प्राज्ञ, पारंगत के लिए योग्यता एवं नकद पुरस्कारों के बारे में भी बताया। इसके पहले रंजन कुमार ने राजभाषा के संवैधानिक प्रावधान के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन करते हुए रंजन कुमार ने राजभाषा नियम 1976 के बारे में बताने के लिए अनुवादक वेद मिश्र को आमंत्रित किया।

इस अवसर पर वरिष्ठ अनुवादक उपेन्द्र पासवान एवं डीजल विभाग से विभागीय राजभाषा सचिव मनीष चन्द्र झा भी उपस्थित थे। निदेशक एवं उप प्राचार्य महोदय ने इस बैठक के आयोजन के लिए पुस्तकाध्यक्ष एवं राजभाषा सचिव रंजन कुमार को बधाई दी एवं ऐसे आयोजन नियमित करने का सुझाव दिया। दिनांक 5 मई को इसी सभागार में एक तकनीकी संगोष्ठी का आयोजन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *