राजस्थान में सरकारी योजनाओं का असर लोगों में आने लगा नजर

जयपुर। राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की दूरदर्शी सोच के साथ प्रदेश में लाई गई राज्य सरकार की जनहित की योजनाओं का असर अब लोगों में नजर आने लगा है और वे सरकार की प्रशंसा करने लगे हैं। सरकार की चाहे मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना हो या पुरानी पेंशन योजना, स्वास्थ्य का अधिकार, मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना या इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना सहित कई योजनाओं के माध्यम से इनके पात्र लोगों के लाभान्वित होने का सिलसिला लगातार जारी है।लाभान्वित सहित विभिन्न वर्गों के लोग लगातार मुख्यमंत्री से मिलकर उनका आभार जता रहे।

वहीं लाभान्वित लोग गहलोत की सराहना में कसीदे पढ़ना एवं प्रशंसा करते नहीं थक रहे हैं। गहलोत भी लगातार अपनी योजनाओं का जनता में फीडबैक ले रहे हैं और पिछले दिनों उनके पैरों के दोनों अंगूठों में चोंट लगने के कारण चल नहीं पाने के बावजूद व्हील चेयर की मदद से भी लगातार अपने आवास मुख्यमंत्री निवास पर विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद कायम रखा और लाभार्थियों से मिलकर यह भी पता लगाया कि सरकारी योजनाओं का लाभ वास्तव में लोगों तक पहुंच रहा है या नहीं।

इस योजनाओं के लाभार्थियों का मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहना है कि यह पहली बार देखने को मिल रहा है कि मुख्यमंत्री स्वयं लाभार्थियों से सीधा संवाद कायम कर पूछ रहे हैं कि योजना का लाभ मिल रहा है या नहीं। इससे जहां लाभार्थी बहुत प्रसन्न नजर आये वहीं सरकारी योजनाओं का लोगों पर असर साफ नजर आने लगा है। सरकारी योजनाओं को लेकर जनता से मिल रहे फीडबैक से गहलोत भी काफी खुश हैं और वह अब हर मौके पर कहने लगे हैं कि उन्हें इस बात की बहुत प्रसन्नता है कि राज्य सरकार की योजनाओं से लोग लाभान्वित हो रहे हैं।

इनका असर राजस्थान के बाहर भी देखने को मिल रहा है तथा राजस्थान ने अनेक मामलों में पहल की है और कई राज्यों को दिशा दिखा रहा है। उन्होंने कहा कि यह बहुत बड़ी विजय है। राज्य सरकार द्वारा इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना के तहत चिरंजीवी परिवार की महिलाओं एवं छात्राओं को स्मार्ट फोन का वितरण किया जा रहा है और योजना के तहत झालावाड़ जिले में पंचायत समिति झालरापाटन में आयोजित किए जा रहे शिविर में योजना में लाभ लेने के लिए आने वाली महिलाओं एवं बालिकाओं में उत्साह देखते ही बन रहा है।

इस योजना के तहत झालरापाटन में आयेाजित शिविर में शनिवार को 108 वर्षीय मेहताब बाई स्मार्ट फोन लेने आई। स्मार्ट फोन वितरण के दौरान जैसे ही श्रीमती मेहताब बाई को स्मार्टफोन उनके हाथ में दिया गया, उनके चेहरे की खुशी झलक उठी और इस योजना की सफलता को बयां कर दिया। 108 वर्षीय इस बुजुर्ग महिला ने स्मार्ट फोन मिलने पर मुख्यमंत्री का आभार जताया और उनकी प्रशंसा की।

इसी तरह इस योजना के तहत स्मार्टफोन पाने वाली छात्राएं एवं महिलाएं यह फोन पाकर काफी खुश नजर आ रही है वहीं जिन्हें इस योजना के तहत अब फोन मिलना है वह इसका बेसब्री से इंतजार कर रही है।
सरकार दो चरणों में एक करोड़ 20 लाख चिरंजीवी परिवार से जुड़ी महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन देगी और अब तक लाखों महिलाओं को यह फोन दे चुकी हैं। हाल में मुख्यमंत्री ने इस योजना की शुरुआत की थी।

जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *