बंगाल में मिठाई पर भी चढ़ा राजनीति का रंग, राजनीति दलों के चुनाव चिन्हों में बनायी मिठाई

उमेश तिवारी, हावड़ा : राजनीतिक दल विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं। कार्यकर्त्ता कमर कस कर उतर गए हैं। विभिन्न दलों के नारों में तृणमूल का खेला होबे नारा लोगों में कौतुहल पैदा कर रहा है। इसका असर राजनीतिक क्षेत्र को पार करके मिठाई की दुकानों में प्रवेश कर गया। मध्य हावड़ा में एक मिठाई की दुकान में छेना से बने मिठाईयों में ‘खेला होबे’ नारा दिखाई दिया। इसके अलावा, विभिन्न दलों के प्रतीकों के साथ एक बड़ा संदेश भी बनाया गया है। इसके अलावे इस दुकान में केसरिया और हरे रंग का रसगुल्ला भी है।

मिठाई के शौकीन लोग इस तरह की मिठाई को दुकान के सामने खड़े होकर रसास्वादान कर रहे हैं। 10 रुपये का एक रसगुल्ला और 20 रुपये का एक सन्देश है। वहीं खेला होबे सन्देश की कीमत 2500 रुपये है। एक खरीदार ने कहा कि उसने कई तरह की मिठाइयां खाई हैं, लेकिन वोट के बाजार में यह मिठाई बिल्कुल अनोखी है। लेकिन अभी भी किसी को पता नहीं है कि क्या खेल खेला जाएगा।

दुकानदार केष्टो हालदार कहते हैं कि चुनाव में राजनीतिक दलों के चुनाव चिन्ह वाले मिठाई लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। मिठास में राजनीतिक स्पर्श देने से व्यापार भी जम गया है। उनका कहना है कि किसी भी अच्छे काम की शुरुआत मिठास के साथ किया जाना चाहिए। मिठाई सिर्फ बंगाली ही नहीं देश में अन्य लोगों की भी पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *