ध्रुव दास की फ्री कोचिंग में मुहल्ले के बच्चों को मिल रही नई दिशा

मालदह। जैसा कि कहा जाता है ज्ञान बांटने से बढ़ता है। टोटो चालक ध्रुव के पास जो भी ज्ञान है वह पड़ोस के बच्चों में बांट रहा है। आर्थिक तंगी के कारण अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख पाया तो क्या हो गया, अब ध्रुव दास मुहल्ले के बच्चों को फ्री में पढ़ा रहे हैं। उन्हें थोड़ा आत्मनिर्भर बनना चाहता है। पिछले एक साल से वह नियमित रूप से सुबह मोहल्ले के करीब पचास बच्चों को पढ़ा रहे हैं। नि:शुल्क दादार ट्यूशन अब क्षेत्र के बच्चों के बीच इसे लेकर बेहद उत्साह है। ध्रुव डीजल शेड कॉलोनी, वार्ड नंबर 23, मालदा सिटी का निवासी है। यहां का हर परिवार मजदूरी कर अपना गुजारा करता है। बच्चों का नियमित मार्गदर्शन करना उनके लिए संभव नहीं है।

ध्रुव दास खुद भी ऐसे ही एक परिवार के बेटे हैं। पारिवारिक आर्थिक तंगी के कारण उन्होंने हायर सेकेंडरी के बाद पढ़ाई नहीं की। पढ़ाई छोड़ने को मजबूर होकर टोटो चलाने लगा। ध्रुव नहीं चाहता कि आस-पड़ोस में किसी को भी उसकी तरह परेशानी हो इसलिए पिछले एक साल से स्कूल का हर बच्चा व टीनेजर्स को पढ़ा रहा है। वह सुबह 7 से 9 बजे तक पड़ोस के एक क्लब के कमरे में पढ़ाता है और काम पर चला जाता है। यूं तो इलाके के सारे बच्चे स्कूल जाते है। सरकारी स्कूलों में सुविधाओं से लेकर मिड-डे मील तक कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं।

लेकिन परिवार से कोई मदद नहीं मिलती है। आर्थिक समस्याओं के कारण ट्यूशन नहीं पढ़ाया जा सकता है। इसलिए ध्रुव की पहल ऐसी है। ध्रुव नियमित प्रात:कालीन अध्यापन के अलावा विद्यालय की विभिन्न समस्याओं को सुनते हैं। नियमित मार्गदर्शन ही मुख्य उद्देश्य है। क्योंकि ध्रुव चाहता है कि आस-पड़ोस के सभी लोग उच्च शिक्षित बनें। मुख्य लक्ष्य यह है कि कोई भी वित्तीय या मार्गदर्शन की कमी के कारण पढ़ाई छोड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *