29 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, एक फरवरी को पेश होगा आम बजट

नई दिल्ली : संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होगा । यह सत्र दो हिस्सों में 8 अप्रैल तक चलेगा । इस दौरान एक फरवरी को संसद में आम बजट (वित्‍त वर्ष 2021-22) पेश किया जाएगा । सत्र के दौरान राज्यसभा की कार्यवाही सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक होगी जबकि लोकसभा की कार्यवाही शाम चार से रात आठ बजे तक होगी । लोकसभा सचिवालय के मुताबिक, बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होगा और 15 फरवरी तक चलेगा जबकि दूसरा हिस्सा 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 जनवरी को सुबह 11 बजे संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे।

केंद्रीय वित्‍त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को सुबह 11 बजे आम बजट पेश करेगी। लोकसभा अध्यक्ष,ओम बिरला ने आगामी बजट सत्र से पहले संसद भवन परिसर में एक बैठक में तैयारियों की समीक्षा की और विभिन्न सुविधाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने लोकसभा सचिवालय, सीपीडब्ल्यूडी और अन्य एजेंसियों के अधिकारियों के साथ लोकसभा कक्ष, केंद्रीय कक्ष, गलियारों, लॉबियों, प्रतिक्षा कक्षों, एवं संसद भवन में अन्य क्षेत्रों का दौरा किया और इस बात पर बल दिया कि सत्र के दौरान सेनिटाइजेशन और फ्यूमिगेशन की बेहतरीन व्यवस्था की जाए ।

स्‍पीकर ओम बिरला ने कहा कि सदन, मानसून सत्र की तरह बैठक आयोजित करेगा ताकि संसद सदस्‍यों के बीच सोशल डिस्‍टेंसिंग सुनिश्चित की जा सके। इसके अलावा एक घंटे के प्रश्‍नकाल को फिर शुरू किया जा रहा है । प्रश्‍नकाल को सितंबर के सत्र में रद्द कर दिया गया था । बजट सत्र के दौरान कोरोना महामारी के मद्देनजर सुरक्षा के सभी जरूरी प्रबंध किए जाएंगे।संसद के बजट सत्र के मद्देनजर 30 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक होगी जिसमें सरकार सत्र संबंधी कामकाज से सभी दलों को अवगत कराएगी। सदन में किस विषय पर चर्चा होगी, इस पर मिलकर बिजनेस एडवाइजरी कमेटी फैसला होगा।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty − fourteen =