बंगाल में 10 दिसंबर को होगी टेट की परीक्षा, अधिसूचना जारी

कोलकाता। वेस्ट बंगाल बोर्ड ऑफ प्राइमरी एजुकेशन एक साल के अंतराल के बाद फिर से प्राथमिक टेट परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। यह परीक्षा 10 दिसंबर को होगी। अधिसूचना जारी कर इस बारे में जानकारी दी गई है। एनसीटीई के दिशा-निर्देशों के अनुसार, प्राइमरी टेट हर साल एक बार ली जानी चाहिए। टेट परीक्षा आखिरी बार दिसंबर 2022 में आयोजित की गई थी। इसमें लाखों अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। उस परीक्षा में करीब डेढ़ लाख परीक्षार्थी पास हुए। हालांकि वह भर्ती प्रक्रिया कानूनी जटिलताओं में फंसी हुई है।

2022 टेट भर्ती प्रक्रिया अभी तक आगे नहीं बढ़ी है। इस बीच बोर्ड फिर से टेट परीक्षा की तैयारी में जुट गया है। जानकारी के अनुसार, टेट परीक्षा 10 दिसंबर को होगी। परीक्षा दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक होगी। परीक्षा पहले की तरह ओएमआर शीट के माध्यम से आयोजित की जाएगी। बोर्ड परीक्षा लेने में पिछले ‘सफल मॉडल’ का इस्तेमाल करना चाहता है। गुरुवार से फॉर्म भरना शुरू हो जायेगा।

गुरुवार शाम सात बजे के बाद बोर्ड की वेबसाइट पर फॉर्म उपलब्ध होगा। बोर्ड कानूनी पेचीदगियों से बचना चाहता है। टेट परीक्षा भी इसी अनुसार आयोजित की जाएगी। हालांकि, कानूनी जटिलताएं हैं। पिछली बार प्रारंभिक टेट परीक्षा हुई थी तो बीएड पास करने वालों को भी परीक्षा देने का मौका मिला था। लेकिन फिर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब बीएड पास अभ्यर्थी टेट परीक्षा नहीं दे सकते। इसलिए इस बार बीएड वालों को टेट परीक्षा देने का मौका नहीं दिया जा रहा है। केवल डीएलएड के साथ प्राथमिक शिक्षण के लिए प्रशिक्षित लोग ही परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *