शिक्षक भर्ती घोटाला : कुंतल घोष से जुड़े 75 बैंक खातों की जांच कर रही ईडी!

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच कर रहा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) गिरफ्तार युवा तृणमूल कांग्रेस के नेता कुंतल घोष से जुड़े ऐसे 75 बैंक खातों की जांच कर रहा, जिसमें बड़ी मात्रा में पैसा ट्रांसफर किया गया था। इनमें से एक अकाउंट टॉलीवुड अभिनेता बोनी सेनगुप्ता उर्फ अनुप्रियो सेनगुप्ता से जुड़ा है, जिनसे इस सिलसिले में ईडी ने पूछताछ की थी। सेनगुप्ता ने स्वीकार किया कि कुंतल घोष ने एक लग्जरी वाहन की खरीद के लिए 40 लाख रुपये का भुगतान किया।

हालांकि, सेनगुप्ता ने दावा किया कि पूरी व्यवस्था विश्वास से संचालित थी और इस संबंध में उनके बीच कोई कागजी दस्तावेज या समझौता नहीं है। सेनगुप्ता को एक और दौर की पूछताछ के लिए शुक्रवार को फिर से कोलकाता के उत्तरी बाहरी इलाके में साल्ट लेक स्थित ईडी कार्यालय में तलब किया गया है। जांच के तहत इन 75 बैंक खातों में से कुछ अन्य कोलकाता में दो ब्यूटी सैलून के मालिक सोमा चक्रवर्ती के पास हैं, जहां घोष ने विभिन्न चरणों में 50 लाख रुपये की राशि हस्तांतरित की।

ईडी की पूछताछ के दौरान, चक्रवर्ती ने स्वीकार किया कि यह बड़ी राशि उन्हें अपने ब्यूटी सैलून के बुनियादी ढांचे के विस्तार के लिए ऋण के रूप में दी गई थी। हालांकि सेनगुप्ता की तरह, उन्होंने दावा किया है कि इस मामले में घोष के साथ कोई कागजी समझौता नहीं हुआ था। किसी भी समझौते या कागजी दस्तावेज के अस्तित्व के साथ ऋण के रूप में कथित रूप से धन हस्तांतरित करने की इस घटना ने जांच करने वाले अधिकारियों के बीच संदेह को और मजबूत कर दिया है कि ये हस्तांतरण वास्तव में शिक्षकों की अवैध रूप से भर्ती से मिली आय थी।

ईडी के एक सहयोगी ने कहा, हम इन 75 बैंक खातों में से प्रत्येक के लेन-देन विवरण की जांच करेंगे। हालांकि, वर्तमान में हमारा ध्यान उन खातों पर है, जहां घोष द्वारा स्थानांतरित की गई राशि 10 लाख रुपये या उससे अधिक थी। ये सभी धन हस्तांतरण 2017 के बीच किए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *