शिक्षिका राखी गंगवार ने दिए जल संरक्षण के सुझाव

  • प्राथमिक विद्यालय बौरिया में जल दिवस पर निबंध लेखन और कला प्रतियोगिता का आयोजन

Kolkata Hindi News, कोलकाता। विश्व जल दिवस हर साल 22 मार्च को मनाया जाता है। विश्व जल दिवस मनाने का उद्देश्य पूरे विश्व भर में स्वच्छ एवं सुरक्षित जल की उपलब्धता सुनिश्चित करवाना है।साथ ही जल संरक्षण के महत्व पर भी ध्यान केंद्रित करना है,लेकिन अगर देखा जाए तो क्या एक ही दिन हमें इन सब चीजों के बारे में सोचना है? नहीं!!

Teacher Rakhi Gangwar gave suggestions for water conservation.

जल बचाने के लिए हमें प्रतिदिन सोचना चाहिए, जल के बिना जीवन की कल्पना मात्र से ही डर लगेगा क्योंकि जल मनुष्य और जीव जंतुओं के लिए बेहद जरूरी है जल ही जीवन है अगर हम देखें तो आजकल हम लोगों ने घरों में आर ओ लगा लिया है उसमें लगभग 70 से 80 पर्सेंट पानी वेस्टेज होता है

उसे पानी को स्टोर करके आप अपनी क्यारी में डाल सकते हैं पोछा लगा सकते हैं या कपड़े धो सकते हैं और इसी तरह जो आपके नल है स्कूल में उनकी नालियां आप क्यारियों से कनेक्ट कर दीजिए जिससे कि उनका पानी बर्बाद ना होकर सीधे क्यारी में जाए। बारिश के जल का संरक्षण करने विधि बच्चों को सिखाएं,जिससे कि भूमिगत जल को बचाया जा सके।

Teacher Rakhi Gangwar gave suggestions for water conservation.

स्कूल के बच्चों को निबंध लिखवाकर, टीवी में जल संरक्षण की विधियां दिखाकर, जल दिवस का महत्व बात कर और पोस्टर प्रतियोगिता और निबंध लेखन प्रतियोगिता आयोजित कर जल बचाने का महत्व बताया गया क्योंकि हमारे बच्चे जल बचाने का महत्व समझेंगे तो वह बड़े होकर दूसरों को भी समझाएंगे अगर आज हम इस विषय पर चिंता नहीं करेंगे तो आने वाला कल जो है वह जल के बिना आप कल्पना नहीं कर सकती कि कितना भयानक होगा।

अगर आपको स्टोरी पसंद आई हो तो लाइक और फॉलो करें। जुड़े रहें हमारे साथ। धन्यवाद
ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *