“गुजरात में सेमीकंडक्टर कारखाने का करेगा निर्माण टाटा समूह”

Gujarat Vibrant Summit 2024, गांधीनगर: टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने बुधवार को कहा कि टाटा समूह गुजरात के धोलेरा में एक सेमीकंडक्टर कारखाने का निर्माण करेगा। वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन (वीजीजीएस) के यहां आयोजित 10वें संस्करण में चंद्रशेखरन ने कहा कि समूह दो महीने में साणंद में लिथियम आयन बैटरी बनाने के लिए 20 गीगावॉट की गीगाफैक्टरी शुरू करने वाला है।

उन्होंने कहा कि टाटा समूह ने एक संकल्प किया जो पूरा होने वाला है। साथ ही धोलेरा में ” विशाल सेमीकंडक्टर फैब ” की घोषणा करते हैं। चंद्रशेखरन ने कहा, ” ‘सेमीकंडक्टर फैब’ के लिए बातचीत पूरी होने वाली है और 2024 में इसे शुरू करेंगे।”

गुजरात में कंटेनर टर्मिनल बनाएगा डीपी वर्ल्ड

वैश्विक लॉजिस्टिक्स प्रबंधन एवं सेवा कंपनी डीपी वर्ल्ड के चेयरमैन सुल्तान अहमद बिन सुलेयम ने बुधवार को कहा कि कंपनी गुजरात में एक कंटेनर टर्मिनल का निर्माण करेगी, साथ ही भारत में और निवेश को प्रतिबद्ध है। सुल्तान अहमद बिन सुलेयम ने कहा कि कंपनी भारतीय सामान को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी तथा सुलभ बनाने के लिए भारतीय लॉजिस्टिक्स क्षेत्र के साथ साझेदारी करना जारी रखेगी। साथ ही गुजरात और भारत के शेष स्थानों में विनिर्माण उद्योगों का समर्थन करेगी।

एएम/एनएस दुनिया के सबसे बड़े इस्पात संयंत्र का करेगी निर्माण

आर्सेलर मित्तल के कार्यकारी अध्यक्ष लक्ष्मी मित्तल ने बुधवार को कहा कि आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया (एएम/एनएस इंडिया) गुजरात के हजीरा में दुनिया का सबसे बड़ा एकल स्थान एकीकृत इस्पात संयंत्र बना रही है। वैश्विक इस्पात कंपनी आर्सेलर मित्तल जापान की निप्पॉन के साथ भारत में संयुक्त उद्यम संचालित करती है। वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन (वीजीजीएस) के यहां आयोजित 10वें संस्करण में मित्तल ने कहा कि संयंत्र की उत्पादन क्षमता 2.4 करोड़ टन प्रति वर्ष होगी। इसके 2029 तक तैयार होने की उम्मीद है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *