तमलुक : जयंती पर हुआ नेताजी की प्रतिमा का अनावरण

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : पूर्व मेदिनीपुर जिले के तमलुक ब्लॉक स्थित बहिचाड़ स्थित बिपिन शिक्षानिकेतन हायर सेकेंडरी स्कूल में मंगलवार को राष्ट्र नायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 128वीं जयंती पूरे सम्मान के साथ मनाई गई। जन्मदिन समारोह के साथ ही विद्यालय परिसर में नेताजी की प्रतिमा स्थापित की गयी।

यह प्रतिमा स्कूल में जीव विज्ञान के सहायक शिक्षक अमलकुमार बिजुली की वित्तीय मदद से बनाई गई थी।प्रमुख नेताजी शोधकर्ता, मुखर्जी आयोग के सदस्य और एसएसकेएम अस्पताल के चिकित्सक प्रोफेसर डॉ. मधुसूदन पाल और प्रतिष्ठित वैज्ञानिक डॉ. अनिर्बान दास ने विधिवत रूप से प्रतिमा का अनावरण किया।

समारोह में डॉ. मधुसूदन पाल ने छात्रों के सामने नेताजी के बारे में कई अज्ञात तथ्य रखे। अनिर्बान दास ने नेताजी पर चर्चा के अलावा ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ पर भी चर्चा की। विद्यार्थियों ने देशभक्ति पाठ, संगीत, नृत्य का मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

विद्यालय के प्रधान शिक्षक शशांकशेखर घोराई ने बताया कि विद्यालय परिसर में सहायक शिक्षकों के सहयोग से विभिन्न बुद्धिजीवियों एवं क्रांतिकारियों की प्रतिमाएं पहले ही स्थापित की जा चुकी हैं तथा उनके जन्मदिन एवं मृत्यु दिवस पूरे सम्मान के साथ मनाये जाते हैं। ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से विद्यार्थियों को उनकी विचारधारा में निरंतर प्रोत्साहन मिलता रहता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *