तमलुक : अनाथालय जाकर मनाया बेटे का जन्मदिन

Kolkata Hindi News, तमलुक/खड़गपुर : परंपरागत तरीके से अलग जाकर जन्मदिन समारोह मना। दसवीं कक्षा के राकेश बाला, सातवीं कक्षा की शुभ मिश्रा, मनोरंजन चक्रवर्ती ने पूरा दिन अलग अंदाज में बिताया। अनाथालय का निवासी होते हुए भी सारा दिन आनंद में व्यतीत हुआ। जो आमतौर पर उनकी रोजमर्रा की जिंदगी से मेल नहीं खाता। दरअसल राधाबल्लभाका सारदामयी विद्यापीठ के रसायन विज्ञान के शिक्षक आलोक माईती और उनकी पत्नी झुम्पा माईती ने अपने बेटे का जन्मदिन अनाथालय के इन निराश्रित बच्चों के साथ मनाया।

उनका बेटा अदरीश माईती आज 6 साल का हो गया। इस अवसर पर, वह अपना जन्मदिन पारंपरिक तरीके से घर पर मनाने की कोशिश करने के बजाय, अपना जन्मदिन मनाने के लिए तमलुक के उत्साही युवा समूह द्वारा संचालित अनाथालय ‘आनंद आश्रम’ गए। जहाँ आलोक अपने परिवार के साथ उपस्थित थे जिनमें बेटी पॉली, बेटा अदरीश, पत्नी झुम्पा शामिल हैं।

मेदिनीपुर के विभिन्न हिस्सों से माईती परिवार के शुभचिंतक भी उपस्थित थे। सम्पूर्ण कार्यक्रम के क्रियान्वयन में मेदिनीपुर क्विज सेंटर सोशल वेलफेयर सोसायटी के सदस्यों का सहयोग रहा। क्विज़ सेंटर के सदस्य आलोक माईती ने कहा, ‘हमारे संगठन ने हमें घर की खुशी को समाज में सभी के साथ साझा करना सिखाया है। इसलिए मैंने अपने बेटे का जन्मदिन उन अनाथ लड़कों के साथ अलग तरीके से मनाया, जिनका कोई नहीं है।’

संस्था के संस्थापक सचिव मौसम मजूमदार ने कहा कि घर पर केक काटकर या किसी रेस्तरां में जाकर जन्मदिन मनाने की खुशी से ज्यादा आनंद अनाथ बच्चों के लिए भोजन की व्यवस्था करने में आता है I उनके साथ खड़ा होना ज्यादा आध्यात्मिक है।’

इस दिन अनाथालय के 25 निवासियों को विद्यालय की सभी पाठ्यपुस्तकें पाठ्यक्रम के अनुसार सौंपी गईं। संस्था के बच्चों एवं सदस्यों ने अनाथालय के बालकों के साथ चम्मच, क्रिकेट, डिस्कस, बॉल थ्रो, फुटबॉल, लम्बी कूद आदि खेलों में भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *