बातें बाइस्कोप की…जब शशि कपूर ने मुमताज का नाम सुनकर फिल्म करने से मना कर दिया था

श्याम कुमार ‘सलुवावाला’ । किस्सा राजेश खन्ना और मुमताज अभिनीत फिल्म ‘सच्चा झूठा’ का है। इस फिल्म के लिए बतौर नायिका मुमताज को अनुबंधित किया जा चुका था। नायक की भूमिका के लिए शशि कपूर से बात की गई तो उन्होंने मुमताज का नाम सुनकर उन्हें बदलने को कहा। चूंकि मुमताज अनुबंधित की जा चुकी थी और निर्माता निर्देशक मुमताज को ही लेकर फिल्म बनाना चाहते थे, इसलिए उन्हें बदला नहीं जा सकता था। इस तरह शशि कपूर की जगह पर राजेश खन्ना फिल्म के नायक बने।

फिल्म काफी सफल रही। इसके साथ ही मुमताज चल निकली और प्रथम पंक्ति की अभिनेत्री में उनका शुमार हो गया। फिर तो उनकी अधिकतर फिल्में सुपर हिट होने लगीं। उस समय के बड़े-बड़े अभिनेताओं के साथ फिल्में कीं। मुमताज ने संजीव कुमार के साथ फिल्म ‘खिलौना’, जीतेन्द्र के साथ ‘हमजोली’, ‘हिम्मत’, संजय खान के साथ ‘मेला’, देवानंद के साथ ‘तेरे मेरे सपने’, ‘हरे रामा हरे कृष्णा’, राजेश खन्ना के साथ ‘दुश्मन’, धर्मेंद्र के साथ ‘लोफर’, ‘झील के उस पार’, विश्वजीत के साथ ‘शरारत’ और फिरोज खान के साथ ‘अपराध’ में काम किया। इन सारी फिल्मों ने अपार सफलता प्राप्त की और मुमताज को फिल्म जगत में स्थापित कर दिया।

अब आता है इस किस्से का मजेदार हिस्सा। इसलिए तो कहते हैं न कि सब दिन होता न एक समान। फिल्म ‘चोर मचाए शोर’ फिल्म के लिए शशि कपूर को बतौर नायक लिया गया। पर अब शशि कपूर ने फिल्म निर्माता से कहा कि नायिका के लिए मुमताज को अनुबंध करें, तभी वह यह फिल्म करेंगे। एक तरह से उन्होंने यह शर्त रख दी कि मुझे फिल्म के लिए मुमताज ही चाहिए। इस तरह ‘चोर मचाए शोर’ में शशि कपूर और मुमताज की जोड़ी बनी। यह फिल्म भी काफी सफल रही और फिल्म के गाने भी खूब चले। चलतें-चलते यह भी बताता चलूं कि फिल्म ‘सच्चा झूठा’ का नाम पहले ‘दिल सच्चा चेहरा झूठा’ रखा गया था। बाद में ‘सच्चा झूठा’ नाम से प्रदर्शित किया गया।

Shyam saluawala
श्याम कुमार राई ‘सलुवावाला’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *