तालिबान का फरमान : एक महीने के भीतर अफगानिस्तान के सभी ब्यूटी पार्लर बंद करें

काबुल। अफगानिस्तान में औरतों की आजादी पर एक और पांबदी लगा दी गई है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक़, तालिबान सरकार ने आदेश दिया है कि एक महीने के भीतर ब्यूटी पार्लर बंद कर दिए जाएं। ये आदेश अफ़ग़ानिस्तान के नैतिकता मंत्रालय की ओर से जारी हुआ है। अल-जजीरा ने भी तालिबान के प्रवक्ता से बात कर इस प्रतिबंध की पुष्टि की
है। तालिबान सरकार में प्रवक्ता मोहम्मद सादिक अकिफ ने कहा, ”ब्यूटी पार्लर बंद किए जाने की समय सीमा एक महीना है।”

एएफ़पी से बात करते हुए सादिक अकिफ बोले- एक बार ये पार्लर बंद हो जाएं तो हम इसकी वजह के बारे में भी बताएंगे। संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों और कई देशों की सरकारों ने अफग़ानिस्तान में औरतों पर बढ़ती पाबंदियों की निंदा की है। अगस्त 2021 में अमेरिका के अफ़ग़ानिस्तान को छोड़ने के बाद औरतों पर कई पाबंदियां लगाई गई हैं।

इनमें लड़कियों के हाई स्कूल बंद किए जाने, यूनिवर्सिटी में जाने पर रोक और औरतों के काम करने पर रोक लगाए जाने जैसे प्रतिबंध शामिल हैं। इसके साथ ही औरतों के पार्क, जिम जाने पर भी तालिबान ने रोक लगाई है। तालिबान के सत्ता में आने के बाद अफ़गानिस्तान में औरतों की ज़िंदगी मुश्किल में होने की कई रिपोर्ट्स आई हैं।

ब्यूटी पार्लर का बंद होना कई मायनों में अहम है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि औरतों के पार्क या खुलकर सार्वजनिक जगहों पर जाने पर रोक है। ऐसे में ब्यूटी पार्लर ही ऐसी जगह है, जहां औरतें जाकर एक-दूसरे से मिल पाती थीं और सुख दुख साझा कर पाती थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *