Women Toilet

टॉयलेट इस्तेमाल करते समय बरतें ये सावधानियां, बीमारियों से रहेंगे बचे

वेब डेस्क, कोलकाता। शौचालय या टॉयलेट की सफाई के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए हर साल विश्व शौचालय दिवस मनाया जाता है। इस दिन लोगों को शौचालय के उपयोग और स्वच्छता के महत्व के बारे में बताया जाता है। इस दिन का उपयोग शौचालयों की स्वच्छता के बारे में जागरूकता पैदा करने और लोगों को खुले में शौच करने से रोकने के लिए भी किया जाता है।

शौचालय की स्वच्छता हर किसी के लिए आवश्यक है। गंदे शौचालयों के इस्तेमाल से कई तरह के संक्रमण होने का खतरा रहता है। ऐसे में स्वच्छता का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आइए इस आर्टिकल की मदद से जानते हैं शौचालय को साफ करने के बारे में…

1- टॉयलेट सीट लाखों बैक्टीरिया से घिरी होती है, दरअसल गंदे जूते-चप्पल के कारण बैक्टीरिया इस पर चिपक जाते हैं। ऐसे में आपको टॉयलेट सीट की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। टॉयलेट सीट का उपयोग करने से पहले या बाद में उसे टॉयलेट सैनिटाइजर से साफ करें।

2- शौचालय का उपयोग करते समय आपके हाथों पर कीटाणुओं का संपर्क हो जाता है। ऐसे में आपको साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। शौचालय का उपयोग करने के तुरंत बाद साबुन से हाथ धोएं। शौचालय की स्वच्छता के लिए हाथों की सफाई बहुत जरूरी है। इसके अलावा हाथ धोने के बाद उन्हें सुखाने के लिए साफ तौलिए का इस्तेमाल करें।

3- अगर आपका टॉयलेट और बाथरूम कॉमन है तो कमोड के पास साबुन, शैंपू या बाथरूम से जुड़ी कोई भी चीज न रखें।

4- गंदे टॉयलेट का इस्तेमाल करने से लोग कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। टॉयलेट सीट पर जमा बैक्टीरिया कई तरह के संक्रमण फैला सकते हैं। ऐसे में आपको फ्लश करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। कहा जाता है कि टॉयलेट सीट का ढक्कन बंद करके ही फ्लश करना चाहिए।

5- कीटाणुओं को दूर करने के लिए शौचालय के फर्श को सूखा रखने की कोशिश करें। नमी के कारण बैक्टीरिया तेजी से फैलते हैं।

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। कोलकाता हिन्दी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है कृपया किसी भी मान्यता के मानने से पहले इसकी पुष्टि विशेषज्ञ द्वारा अवश्य कर लें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *