बदलते मौसम के साथ इस तरह से करें त्वचा की देखभाल, नहीं होगी परेशानी

कड़ाके की ठंढ के बाद अब धीरे-धीरे मौसम में बदलाव होने लगा है। ऐसे में सेहत के लिहाज से बहुत सी बातों को ध्यान में रखने की जरूरत होती है। साथ ही त्वचा का भी खास ध्यान रखना पड़ता है। मौसम में बदलाव होने के साथ ही इस बात को समझना मुश्किल होता है कि त्वचा पर इसका किस तरह से असर पड़ेगा और इस दौरान किस तरह से त्वचा का ख्याल रखा जाए? अगर आपके मन में इस तरह के सवाल हैं तो परेशान ना हों। आज हम आपको बताएंगे वो तरीके जिसे अपनाकर आप बदलते मौसम में भी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं।

धूप की बढ़ती तपिश के साथ उसका असर हमारी त्वचा पर पड़ना शुरू हो जात है। दिन आगे बीतने के साथ ही त्वचा की शुष्कता की समस्या बढ़ती जाएगी। इसलिए मौसम में बदलाव के साथ सबसे जरूरी है कि आप त्वचा को अच्छे क्लींजर और मॉइस्चराइजर से प्रोटेक्ट करने की आदत डाल लें।

मौसम में बदलाव के साथ धारे-धीरे अब एक ऐसा समय आ जाएगा जब आपको दिन में ये महसूस होगा कि आपकी त्वचा खराब हो रही है या नॉर्मल नहीं लग रही है। अक्सर ऐसा होता है कि हम या तो बहुत ज्यादा खाते हैं, या कम खाते हैं और खुद को हाइड्रेटेड भी नहीं रखते हैं। इसका सीधा असर त्वचा पर भी पड़ता है। बैलेंस डाइट लेने से चेहरे पर चमक बनी रहती है। डाइट में विटामिन सी का होना बहुत जरूरी होता है। यह स्वस्थ और सुंदर त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

त्वचा की अच्छी देखभाल के लिए उसे नमी देना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप ब्लैकर टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें ‘एंटी इनफ्लेमेटरी’ गुण होते हैं। साथ ही इसमें सोडियम, प्रोटीन और कर्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम हेती है। यह शरीर को हाइड्रेट करने और नम रखने में काफी मददगार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *