गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में नहीं दिखेगी बंगाल की झांकी, केंद्र ने रद्द किया आवेदन

Kolkata Hindi News, कोलकाता: नए वर्ष 2024 में भी पश्चिम बंगाल और केंद्र सरकार के बीच तकरार कम होने वाला नहीं है। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के दिन दिल्ली के राजपथ पर निकलने वाली झांकियां में पश्चिम बंगाल की झांकी नहीं होगी। राज्य सरकार ने अपनी ओर से जिस झांकी को प्रदर्शित करने का अनुरोध किया था, उसे केंद्र सरकार ने खारिज कर लिया है। पश्चिम बंगाल की तरह पंजाब की झांकी को भी रद्द किया गया है।

राज्य सचिवालय नवान्न के एक अधिकारी ने बताया है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के ड्रीम प्रोजेक्ट “कन्याश्री” की थीम पर झांकी निकालने की योजना बनाई गई थी। बच्चियों का स्कूल ड्रॉप आउट कम करने और उन्हें पठन-पाठन में वित्तीय सहायता देने कि पश्चिम बंगाल सरकार की इस महत्वाकांक्षी परियोजना की प्रदर्शनी की तैयारी भी शुरू की गई थी।

हालांकि केंद्र सरकार ने इसकी अनुमति नहीं दी। मंत्री शशि पांजा ने इस संबंध में कहा है कि ममता बनर्जी की इस महत्वाकांक्षी परियोजना को संयुक्त राष्ट्र से सम्मान मिल चुका है। हकीकत यह है कि केंद्र सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मिशन पर यह परियोजना भारी पड़ी है। इसलिए केंद्र बच्चियों को आगे लाने की ममता बनर्जी योजना को देशवासियों के समक्ष नहीं आने देना चाहता।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *