T20 World Cup : विराट कोहली ने पाकिस्तान से जीत छीनी

मेलबर्न। भारत ने चेज़मास्टर विराट कोहली (82 नाबाद) और हार्दिक पांड्या (40) के साथ उनकी शतकीय साझेदारी की बदौलत पाकिस्तान को आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के सुपर-12 चरण में रविवार को चार विकेट से मात दी। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 160 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे भारत ने मैच की आखिरी गेंद पर हासिल कर लिया। इस रोमांचक मैच में भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 31 रन पर ही चार विकेट गंवा दिये थे, लेकिन कोहली-पांड्या की जोड़ी ने 113 रन की साझेदारी से टीम को मज़बूत स्थिति में पहुंचा दिया।

आखिरी ओवर में भारत को 16 रन की दरकार थी। पहली गेंद पर पांड्या के आउट होने के बाद कोहली ने ओवर की चौथी गेंद पर छक्का जड़ा, जो नो बॉल भी थी। अगली गेंद पर कोहली बोल्ड हुए लेकिन वह फ्री हिट होने के कारण भारत ने तीन रन चुरा लिये। ओवर की पांचवीं गेंद पर दिनेश कार्तिक का विकेट गिरने से पाकिस्तान की उम्मीदें जगीं, लेकिन आखिरी गेंद पर रवि अश्विन ने विजयी रन बनाकर भारत को जीत दिलाई।

कोहली ने इस करिशमाई पारी में 53 गेंदों पर छह चौके और चार छक्के लगाकर नाबाद 82 रन बनाये जबकि पांड्या ने उनका साथ देते हुए 37 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों की मदद से 40 रन बनाये।
पाकिस्तान ने 159 रन स्कोर की रक्षा करते हुए पावरप्ले में भारत के चार विकेट चटका दिये। नसीम शाह ने एशिया कप 2022 की कहानी दोहराई और लोकेश राहुल उनकी गेंद को विकेटों पर खेल बैठे।

हारिस रऊफ ने रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव को आउट किया जबकि अक्षर पटेल रनआउट होकर पवेलियन लौट गये। भारत के चार विकेट महज़ 31 रन पर गिरने के बाद कोहली और पांड्या ने साझेदारी बुनना शुरू की। आधी पारी तक केवल 45 रन बनने के बाद भारत को 60 गेंदों में 116 रनों की दरकार थी। दोनों बल्लेबाजों ने 12वें ओवर में मोहम्मद नवाज को तीन छक्के लगाकर 20 रन बटोरे और यहां से भारतीय पारी का रुख बदल गया।

पारी के 16वें और 17वें ओवर में भले ही पाकिस्तान ने रनगति रोकने का प्रयास किया लेकिन कोहली ने 19वें ओवर में हारिस रऊफ को दो छक्के जड़कर मैच को दोबारा भारत के पक्ष में झुका दिया। कोहली इस पारी के साथ एक बार फिर टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये, जबकि हार्दिक ने भी खेल के इस प्रारूप में भारत के लिये 1000 रन पूरे किये। शादाब खान ने पाकिस्तान के लिये किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 21 रन दिये, हालांकि उन्हें कोई विकेट हासिल नहीं हुआ।

नसीम ने चार ओवर में 23 रन देकर एक विकेट लिया। हारिस रऊफ (चार ओवर, 36 रन) और नवाज़ (चार ओवर, 42 रन) ने दो-दो विकेट लिये। इससे पूर्व, पाकिस्तान ने इफ्तिखार अहमद और शान मसूद के अर्द्धशतकों की बदौलत 20 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाये। इफ्तिखार ने 34 गेंदों पर दो चौकों और चार छक्कों की बदौलत 51 रन बनाये जबकि शान ने 42 गेंदों पर पांच चौकों के साथ 52 रन की पारी खेली। नौंवे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे शाहीन अफरीदी ने 16(8) रन बनाये जबकि कोई और पाकिस्तानी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका।

भारत ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को बल्लेबाजी के लिये बुलाया और दोनों सलामी बल्लेबाजों को 15 रन पर पवेलियन भेज दिया। टी20 विश्व कप में पदार्पण कर रहे अर्शदीप सिंह ने अपनी पहली गेंद पर बाबर आज़म का विकेट लिया जबकि अपने अगले ओवर में उन्होंने मोहम्मद रिज़वान को आउट किया। शान और इफ्तिखार ने विकेट पर संयम के साथ कुछ समय बिताने के बाद अपने हाथ खोले। इफ्तिखार ने 12वें ओवर में अक्षर पटेल को तीन छक्के लगाते हुए अपना अर्द्धशतक पूरा किया, हालांकि अगले ही ओवर में वह शमी (15/1) का शिकार हुए।

शान-इफ्तिखार के बीच तीसरे विकेट के लिये 76 रन की साझेदारी के बाद पाकिस्तान ने तेज़ी से तीन विकेट गंवाये। हार्दिक पांड्या (30/3) ने मैच में भारत की वापसी कराते हुए शादाब खान, हैदर अली और मोहम्मद नवाज़ को पवेलियन भेजा, जबकि अर्शदीप (19/3) ने आसिफ अली का मूल्यवान विकेट निकाला। भुवनेश्वर कुमार (22/1) ने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर छक्का खाने के बाद शाहीन को आउट किया। लगातार विकेट गंवाने के बावजूद पाकिस्तान ने रनगति कायम रखी और आखिरी पांच ओवरों में 53 रन जोड़कर 20 ओवरों में 159/8 का स्कोर खड़ा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *