टी20 वर्ल्ड कप: रोहित शर्मा बोले, एडिलेड ओवल में लेंथ के साथ एडजस्ट करना बड़ी चुनौती

एडिलेड आस्ट्रेलिया के अन्य मैदानों की तुलना में एडिलेड ओवल थोड़ा अलग है। टी20 विश्व कप में भारत और इंग्लैंड के बीच गुरुवार के सेमीफाइनल के लिए किस इस्तेमाल की गई पिच का चयन किया जाएगा, इस पर सस्पेंस बरकरार है। इसके आधार पर वर्ग की सीमाएं लगभग 57-67 मीटर हैं, जबकि सीधी सीमाएं 79-88 मीटर के बीच लंबी हैं। इस स्थिति में, भारत की इंग्लैंड पर थोड़ी बढ़त है, जिसने पिछले सप्ताह इस स्थल पर डीएलएस पद्धति के माध्यम से बांग्लादेश पर अपनी पांच रन की रोमांचक जीत दर्ज की थी।

दूसरी ओर, इंग्लैंड इस प्रतियोगिता में पहली बार एडिलेड ओवल में खेलेगा। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि सेमीफाइनल से पहले आयामों में बदलाव के लिए एडिलेड ओवल में बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों के लिए मानसिकता में बदलाव की आवश्यकता है, जबकि पहले यहां खेलने के लाभ पर विश्वास करने से उन्हें गुरुवार को मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, “यह इस टूर्नामेंट में हमारे सामने आई चुनौतियों में से एक है। आमतौर पर जब आप खेलते हैं – उदाहरण के लिए, पिछले साल दुबई में, मैदान का आयाम बहुत ज्यादा नहीं बदला था। सलामी बल्लेबाज ने कहा, “लेकिन जब हम यहां आस्ट्रेलिया में खेलते हैं, तो निश्चित रूप से कुछ मैदानों में लंबी सीमाएं होती हैं, कुछ मैदानों के किनारों पर बाउंड्रिया छोटी होती हैं। इसलिए आपको जितनी जल्दी हो सके इसे समायोजित करना होगा।

” एडिलेड में एक उच्च स्कोरिंग मैदान होने के कारण, रोहित ने स्वीकार किया कि छोटी सीमाएं भारतीय थिंक-टैंक के बीच चर्चा का केंद्र रही हैं। उन्होंने आगे कहा, “एडिलेड एक ऐसा मैदान है जहां फिर से, आपको वापस जाना होगा और समझना होगा कि आप यहां किस तरह की रणनीति का उपयोग करना चाहते हैं क्योंकि आखिरी मैच हमने मेलबर्न में खेला था, जो पूरी तरह से अलग था।

अब एडिलेड, जहां साइड बाउंड्री थोड़ी छोटी होगी।” रोहित ने कहा, “बाउंसरों और बल्लेबाजों को भी इसके साथ तालमेल बिठाने की जरूरत थी, लेकिन जब हम एडिलेड आए तो यह पूरी तरह से अलग परि²श्य था, और हम समझते हैं कि यहां एक मैच खेलने के बाद, हमें कब क्या करने की जरूरत है।”

टूनार्मेंट में, रोहित ने पांच मैचों में सिर्फ 89 रन बनाए हैं और एससीजी में नीदरलैंड के खिलाफ 53 रनों की पारी को छोड़कर चार बार पावरप्ले में आउट हुए। उन्होंने बताया कि कैसे पिच की प्रकृति में बदलाव और बाउंड्री के आयामों में बदलाव ने उनके बल्लेबाजों के लिए सहज शॉट खेलना मुश्किल बना दिया है।

उन्होंने कहा, “हमारी टीम में बहुत सारे खिलाड़ी काफी सहज हैं। वे गेंद को हिट करना पसंद करते हैं और यदि आप शीर्ष क्रम से नंबर 7, नंबर 8 तक देखते हैं, तो हमने विभिन्न प्रकार के प्रदर्शन देखे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत सारे खिलाड़ी सहज होते हैं, और कुछ खिलाड़ी स्थिति के अनुसार भी खेलना पसंद करते हैं।”

उन्होंने कहा, “मुझे याद है कि मैं कई महीनों से निडर होकर मैदान जाने और खेलने की बात कर रहा था, लेकिन निश्चित रूप से इस टूर्नामेंट में यह हमारे लिए बहुत अच्छा नहीं रहा है, क्योंकि यहां के हालात को देखते हुए, आप मैदान पर जाकर स्विंग गेंद को बेहतर खेलना चाहते हैं। आप परिस्थितियों को समझना चाहते हैं। पिछले साल हमने जो अनुभव किया है गेंद उससे थोड़ा अधिक स्विंग कर रही है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *