मोहाली। ऑस्ट्रेलिया ने कैमरन ग्रीन (61) के विस्फोटक अर्द्धशतक और मैथ्यू वेड (46 नाबाद) की आतिशी पारी की बदौलत भारत को पहले टी20 मैच में मंगलवार को चार विकेट से मात दी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 208 रन बनाये थे, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने चार गेंदें रहते हुए हासिल कर लिया। मोहाली के बड़े मैदान में 209 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कैमरन ग्रीन ने ऑस्ट्रेलिया को विस्फोटक शुरुआत दिलायी। बीच के ओवरों में ग्लेन मैक्सवेल (01) और जॉश इंग्लिस (17) का विकेट जल्दी गिरने के बाद भारत के लिये कुछ उम्मीदें जगीं, लेकिन मैथ्यू वेड ने डेब्यूटांट टिम डेविड (18) के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया को जीत तक पहुंचाया।

वेड ने अपनी मैच जिताऊ पारी में सिर्फ 21 गेंदें खेलकर छह चौके और दो छक्के लगाते हुए नाबाद 45 रन बनाये। आखिरी गेंद पर पैट कमिंस ने चौका लगाकर ऑस्ट्रेलिया को विजय दिलायी। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किया और रोहित शर्मा (11) एवं विराट कोहली (02) के जल्दी आउट होने के बावजूद भारत ने विस्फोटक बल्लेबाजी के साथ पावरप्ले में 46 रन जोड़े। राहुल ने स्ट्राइक रेट से जुड़े सवालों का जवाब देते हुए 35 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 55 रन बनाये, और सूर्यकुमार यादव के साथ तीसरे विकेट के लिये 68 रन की साझेदारी की।

सूर्यकुमार ने आउट होने से पहले 25 गेंदों पर दो चौके और चार छक्के लगाते हुए 46 रन की पारी खेली।
राहुल (12वां ओवर) और सूर्यकुमार (14वां ओवर) का विकेट गिरने के बाद अक्षर पटेल भी 16वें ओवर में छह रन बनाकर आउट हो गये। दिनेश कार्तिक (06) भी महत्वपूर्ण योगदान नहीं दे सके, लेकिन हार्दिक पांड्या ने अपना दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय अर्द्धशतक जमाते हुए भारत को 200 रन के आंकड़े के पार पहुंचाया। पांड्या ने 30 गेंदों पर सात चौकों और पांच छक्कों की बदौलत ताबड़तोड़ 71 रन बनाये, जिसमें आखिरी ओवर में लगाये गये तीन छक्के शामिल थे।

हार्दिक की विस्फोटक बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने अंतिम पांच ओवर में 67 रन जोड़ते हुए 20 ओवर में 208 रन बनाये। भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 200 रन का आंकड़ा पार किया है। ऑस्ट्रेलिया की ओर से नेथन एलिस ने चार ओवर में 30 रन देकर 3 विकेट लिये, जबकि 3 हेजलवुड को दो और कैमरन ग्रीन को एक विकेट प्राप्त हुआ। कप्तान आरोन फिंच और ग्रीन की सलामी जोड़ी ने 209 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया को विस्फोटक शुरुआत दिलायी और पहले विकेट के लिये 21 गेंदों पर 39 रन की साझेदारी की।

पारी की शुरुआत छक्के से करने वाले फिंच ने 13 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 22 रन बनाये। ग्रीन ने स्टीव स्मिथ के साथ भी दूसरे विकेट के लिये 70 रन जोड़े। स्मिथ ने 24 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की बदौलत 35 रन बनाये, जबकि ग्रीन ने अक्षर की गेंद पर बोल्ड होने से पहले 61 रन की विस्फोटक पारी में 30 गेंदें खेलकर आठ चौके और चार छक्के लगाये। उमेश यादव ने 12वें ओवर में स्मिथ और मैक्सवेल को आउट करके भारत के लिये उम्मीदें जगायीं, लेकिन वेड और डेविड की जोड़ी ने भारत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

ऑस्ट्रेलिया को आखिरी छह ओवर में 64 रन की आवश्यकता थी, लेकिन वेड और डेविड की जोड़ी ने 30 गेंदों पर 62 रन की साझेदारी करके मैच को 19वें ओवर में ही समाप्त कर दिया। ऑस्ट्रेलिया ने हर्षल पटेल के 18वें ओवर में 22 रन और भुवनेश्वर कुमार के 19वें ओवर में 16 रन बटोरे, जिसके बाद कंगारुओं को आखिरी ओवर में मात्र दो रन की दरकार थी। टिम डेविड युज़वेंद्र चहल की पहली गेंद पर आउट हो गये, लेकिन कमिंस ने चौका लगाकर ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों की टी20 शृंखला में 1-0 की बढ़त दिलायी।

भारत की ओर से अक्षर पटेल ने चार ओवर में सिर्फ 17 रन देकर तीन विकेट लिये, जबकि उमेश यादव ने दो विकेट के बदले दो ओवर में 27 रन दिये। चहल ने एक विकेट लिया लेकिन इसके बदले 3.2 ओवर में 42 रन दिये। चार ओवर में 52 रन देने वाले भुवनेश्वर और चार ओवर में 49 रन देने वाले हर्षल को कोई विकेट हासिल नहीं हुआ।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

15 − 2 =