कराची। इंग्लैंड ने एलेक्स हेल्स (53) के अर्द्धशतक और हैरी ब्रूक की आतिशी पारी की बदौलत पाकिस्तान को पहले टी20 मैच में छह विकेट से हराया। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड को 20 ओवर में 159 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे मोईन अली की टीम ने 19.2 ओवर में हासिल कर लिया। तीन साल बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी करने वाले हेल्स ने मौके का पूरा लाभ उठाते हुए 40 गेंदों पर सात चौकों की सहायता से 53 रन बनाये। उस्मान कादिर ने डेविड मलान (20) और बेन डकेट (21) को आउट कर पाकिस्तान को मैच में वापस लाने का प्रयास किया, लेकिन ब्रूक्स और हेल्स ने चौथे विकेट के लिये 55 रन की साझेदारी कर इंग्लैंड को जीत दिलाई।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को बल्लेबाजी के लिये बुलाया। कप्तान बाबर आज़म और रिज़वान ने पहले विकेट के लिये 85 रन की साझेदारी की, हालांकि बाबर अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके और 24 गेंदों पर 31 रन बनाकर पवेलियन लौट गये। मोहम्मद रिजवान ने 46 गेंदों पर छह चौकों और दो छक्कों की बदौलत 68 रन बनाये।
पाकिस्तान ने पहले 10 ओवर में 87 रन बनाये थे, लेकिन मध्यक्रम इस नींव पर बड़ी इमारत नहीं खड़ी कर सका।

हैदर अली ने 11(13) रन बनाये, जबकि टी20 पदार्पण कर रहे शान मसूद ने सात गेंदों पर इतने ही रन जोड़े। मोहम्मद नवाज भी चार रन बनाकर पवेलियन लौट गये, हालांकि इफ्तिखार अहमद ने 17 गेंदों पर तीन छक्कों की मदद से 28 रन बनाकर टीम को 20 ओवर में 158/7 के स्कोर तक पहुंचाया। पाकिस्तान आखिरी 10 ओवर में सिर्फ 71 रन ही बना सकी। इंग्लैंड की ओर से ल्यूक वुड ने चार ओवर में 24 रन देकर तीन विकेट लिये, जबकि आदिल रशीद को दो और सैम करन एवं मोईन अली को एक-एक विकेट हासिल हुआ।

इंग्लैंड ने 159 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सलामी बल्लेबाज फिलिप सॉल्ट (10) का विकेट जल्दी गंवा दिया, लेकिन उनके साथ पारी की शुरुआत करने उतरे हेल्स एक छोर पर टिके रहे। हेल्स ने मलान के साथ दूसरे विकेट के लिये 34 रन की साझेदारी की, जबकि डकेट के साथ तीसरे विकेट के लिये 34 रन जोड़े। ब्रूक और हेल्स के बीच चौथे विकेट के लिये हुई 55 रन की साझेदारी ने पाकिस्तान को मैच से पूरी तरह बाहर कर दिया।

ब्रूक्स ने हेल्स का साथ देते हुए 25 गेंदों पर सात चौकों की बदौलत 42 रन की नाबाद पारी खेली, जिसमें विजयी चौका शामिल था। पाकिस्तान की ओर से कादिर ने चार ओवर में 36 रन देकर दो विकेट लिये, जबकि शाहनवाज दहानी और हारिस रउफ को एक-एक विकेट हासिल हुआ। नसीम शाह ने चार ओवर में 41 रन दिये जबकि वह एक भी विकेट नहीं ले सके।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × 4 =