केवि आरबीएनएम सालबनी में मनाया गया स्वच्छता ही सेवा अभियान

  • विद्यार्थियों ने निकाली जागरूकता रैली, अतिथियों ने समझाया स्वच्छता का महत्व

खड़गपुर : पश्चिम मेेेेेेेेेेेेेेेेेेेदिनीपुर जिले के सालबनी स्थित केंद्रीय विद्यालय आरबीएनएम सालबनी में स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत के महत्व को उजागर करने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव के तहत स्वच्छता ही सेवा पर तीसरे चरण का विशेष अभियान हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर विद्यार्थियों ने विद्यालय परिसर के आसपास इलाके में जागरूकता रैली भी निकाली। इस अवसर पर विद्यालय के प्रार्चाय अंचल सक्सेना ने मुख्य अतिथि चंचल सरकार, कमांडेंट, सीआईएसएफ, बीआरबीएनएमपीएल सालबनी व बतौर विशिष्ट अतिथि बासबी भवाल, प्रधानाध्यापिका, सालबनी एन.एम. गर्ल्स हाई स्कूल समेत अन्य गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया।

मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि तथा प्राचार्य द्वारा द्वीप प्रज्ज्वलन के साथ कार्यक्रम का आरंभ किया गया।
ततपश्चात मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि, प्राचार्य, शिक्षकों तथा विद्यालय के छात्रों द्वारा देवी सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित किए गए। विद्यार्थियों द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किए जाने के उपरांत सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें पांचवी कक्षा के छात्र लोहित चौधरी ने स्वच्छता पर अपने विचार व्यक्त किए। स्वच्छता गीत की प्रस्तुति ने श्रोताओं को भाव-विभोर कर दिया।

संगीत शिक्षक अजीत पाधी जी ने स्वयं संयोजित संगीत से युक्त गीत “गांधी जी का था सपना,स्वच्छता को अपनाना, स्वच्छता ही सेवा अभियान” का गायन किया। योग शिक्षिका चंदना बाग़ के निर्देशन में विद्यार्थियों के योग प्रदर्शन ने कार्यक्रम में विशेष छाप छोड़ी। विशिष्ट अतिथि बासबी भावल ने मानसिक स्वच्छता पर अपने विचार व्यक्त करते हुए विद्यार्थियों को आदर्श जीवन का मंत्र बताया।

मुख्य अतिथि चंचल सरकार ने अमृत कलश तथा महात्मा गांधी द्वारा अभिप्रेरित “स्वच्छता ही सेवा” से विद्यार्थियों को परिचित कराया। प्राचार्य अंचल सक्सेना ने “स्वच्छता अभियान के तीसरे चरण की भूमिका व आवश्यकता से उपस्थित लोगों को परिचित कराया। पूर्णिमा तोमर ने समारोह में शामिल व सहयोग प्रदान करने वालों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *