भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर में दो दिवसीय चिकित्सा शिविर एवं करियर काउंसलिंग कार्यक्रम का सफल आयोजन 

खड़गपुर। पीएम श्री योजना के अंतर्गत विद्यालय परिसर में विद्यार्थियों के चिकित्सा परीक्षण हेतु दो दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया । प्राचार्य श्रीमती रिकिशा भौमिक ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया तथा चिकित्सकगण एवं चिकित्सा कर्मियों का औपचारिक स्वागत किया। प्रातः 11:00 से 2:00 बजे तक चिकित्सा-परीक्षण किए गए इस आयोजन में भागीदारी लेने वाले विद्यार्थियों में विशेष उत्साह देखा गया क्षेत्र की विशिष्ट चिकित्सकों की देखरेख में 200 से अधिक विद्यार्थियों का चिकित्सा परीक्षण किया गया।

हिजली ग्रामीण अस्पताल से डॉक्टर कौशिक दे बीडीएस, विवेकानंद मिशन आश्रम नेत्रा से नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर शोवन मैइती, डॉक्टर देपायन बिशाल एमबीबीएस एमडी ने अपनी सेवाएं प्रदान की। कैरियर काउंसलिंग और साइकोमेट्रिक मूल्यांकन कार्यक्रम के अंतर्गत छात्रों के लिए एक कैरियर परामर्श कार्यक्रम और एक साइकोमेट्रिक मूल्यांकन आयोजित किया। यह प्रयास 9वीं और 10वीं कक्षा के छात्रों को विभिन्न अवसरों के बारे में जागरूक करने के लिए किया गया है।

जिससे तीनों संकायों – मानविकी, विज्ञान और वाणिज्य के क्षेत्र में रुझान और उन्हें सही करियर पथ चुनने में मदद मिल सकेगी। यह कार्यक्रम 3 घंटे की प्रभावी अवधि के लिए चलाया गया, जिसमें 90 मिनट का साइकोमेट्रिक परीक्षण भी शामिल था। सत्र के लिए संसाधक व्यक्ति सम्मानित श्रीमती मानसी केजरीवाल, एनसीडीए और यूसीएलए, यूएसए-प्रमाणित कैरियर कोच और दिल्ली से परामर्शदाता थीं।

उन्होंने स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद प्रत्येक स्ट्रीम में विभिन्न अवसरों और संभावनाओं के बारे में विस्तृत परिचय दिया। उन्होंने करियर चुनने के विभिन्न तरीके और विचार सुझाए। उन्होंने आगे बताया कि करियर मार्गदर्शन सभी व्यक्तियों के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि यह भविष्य के लक्ष्य निर्धारित करने और करियर चुनने में मदद करता है।

कैरियर मार्गदर्शन उन लोगों के लिए बहुत आवश्यक सेवा है जिन्होंने प्रारंभिक चरण में अपने भविष्य के लिए योजना नहीं बनाई थी; व्यक्तिगत करियर विकास में युवा पीढ़ी की सहायता के लिए और अधिक प्रयास किए जाने चाहिए। सत्र के अंत में, छात्रों ने विभिन्न प्रश्न पूछकर अपनी शंकाओं को दूर किया, जिनका सामना वे आमतौर पर अपना करियर तय करते समय करते हैं।

कार्यक्रम का समापन श्रीमती रिकिशा भौमिक,प्राचार्य, पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय क्र. 1, आईआईटी, खड़गपुर के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ। सत्र में भाग लेने वाले छात्रों और संकाय सदस्यों के लिए यह बहुत जानकारीपूर्ण दिन था। योजना के अंतर्गत गणित चक्र क्रिया-कलाप गणितीय उद्यान में आयोजित किए गए।

विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती रिकिशा भौमिक एवं उप प्राचार्य श्री चंद्रशेखर सिंह की उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजित किया गया इसमें कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों ने भाग लिया सर्वप्रथम गणित शिक्षकों द्वारा त्रियामी ठोस आकृतियों को प्रदर्शित किया गया तत्पश्चात छात्र-छात्राओं द्वारा उनकी विभवों का मापन किया गया।

जिसकी सहायता से उन्होंने ठोस आकृतियों के वक्र पृष्ठ संपूर्ण पृष्ठ और आयतन की गणना की गई छात्र-छात्राओं ने इस क्रियाकलाप में अत्यंत रुचि से भागीदारी की। कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य महोदय ने सभी आयोजकों एवं अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *