Img 20231207 Wa0007

साहित्यिक उत्सव और पुस्तक मेले में विद्यार्थियों ने दिखाए हुनर

  • कहानी व कविता वाचन के साथ क्विज प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिले के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर परिसर स्थित पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 1 आइआइटी खड़गपुर में गुरुवार को पीएम श्री योजना के अंतर्गत साहित्यिक उत्सव एवं पुस्तक मेले का आयोजन किया गया। प्राचार्या रिकिशा भौमिक, उपाचार्य चंद्रशेखर सिंह व आइआइटी खड़गपुर के वरीय राजभाषा अधिकारी डॉ. राजीव कुमार रावत समेत अन्य गणमान्य अतिथियों ने दीप प्रज्जवलन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस मौके पर सबसे पहले प्राथमिक विभाग के विद्यार्थियों ने कहानी वाचन प्रतियोगिता में भाग लेते हुए अपनी मौलिक एवं प्रसिद्ध कहानियों का वाचन किया। प्राथमिक विभाग के विद्यार्थियों ने हस्त निर्मित कलाकृतियां की प्रदर्शनी भी लगाई। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के वरिष्ठ हिंदी अधिकारी डॉ. राजीव कुमार रावत की अध्यक्षता में काव्य पाठ कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Img 20231207 Wa0012जिसमें प्रतिभागियों ने हिंदी व अंग्रेजी कविता, श्लोक, काव्य पाठ की प्रस्तुतियां दी। डॉ रावत ने सभी विद्यार्थियों को जीवन में साहित्य की भूमिका और महत्व तथा पुस्तक किस तरह से हमें ऊंचाइयों तक ले जाती है, इससे अवगत कराया। मेदिनीपुर से क्विज़-मास्टर राज शंकर दास व राजा नरेंद्र लाल खान महिला महाविद्यालय के अंग्रेजी विभाग की प्रो. नीलम अग्रवाल ने क्विज़ प्रतियोगिता का संचालन किया।

प्रत्येक प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने भाग लिया। पुस्तकालयाध्यक्ष अनिमेष महतो के संरक्षण में पुस्तक मेले का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न भाषाओं में विभिन्न विधाओं की सैकड़ो पुस्तकें थी। विद्यार्थियों ने पुस्तकों का चयन कर खरीदारी की।समारोह को संबोधित करते हुए प्राचार्या रिकिशा भौमिक ने कहा कि पीएम श्री योजना के तहत साहित्य और कला को बढ़ावा देने के लिए यह एक सराहनीय कदम है।

Img 20231207 Wa0009इस प्रकार के आयोजन विद्यार्थियों को साहित्य कला संस्कृति राष्ट्र भावना एवं मानवीय मूल्यों के विकास की ओर अग्रसर करते हैं। शिक्षिका पल्लवी घोषाल ने कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से सहभागी बने विद्यालय परिवार के सभी सदस्यों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *