भवानीपुर कॉलेज के विद्यार्थी हिंदुस्तान क्लब के सहयोग से मैराथन में दौड़ें

कोलकाता। भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज ने हिंदुस्तान क्लब के सहयोग से शहर के मध्य में एक मैराथन की मेजबानी की। यह एफआईटी इंडिया वीक, डे 2 का भी एक हिस्सा था जहां लक्ष्य दौड़ने के महत्व को दर्शाना और स्वस्थ रखने का था। क्योंकि किसी के डोपामाइन के स्तर को बढ़ाने और अंततः “स्वस्थ आप” की ओर ले जाने वाली सर्वोत्तम रणनीतियों में से एक है।” मैराथन रविवार 10 दिसंबर, 2023 को आयोजित की गई थी, जहां छात्र समुदाय और कॉलेज के संकाय को पावर-पैक फिटनेस मोड में एक साथ दौड़ने के लिए प्रोत्साहित किया गया था। दौड़ शुरू करने के लिए सभी सुबह छह बजे हिंदुस्तान क्लब में पहुंचे। कहा गया है कि जीवन एक मैराथन है, तेज दौड़ नहीं। यह बड़े दृष्टिकोण अपनाने के बारे में है।

मैराथन में तीन श्रेणियां थीं जिनमें से प्रतिभागी अपने लिए सबसे उपयुक्त श्रेणियां चुन सकते थे। 200 से अधिक प्रविष्टियाँ प्राप्त हुईं और प्रतिभागियों में सत्रह वर्ष से लेकर कॉलेज के वरिष्ठतम संकाय तक के युवा शामिल थे। तय की जाने वाली दूरियों की श्रेणियां तीन, पांच और दस किलोमीटर थीं; प्रत्येक की शुरुआत हिंदुस्तान क्लब से हुई। प्रतिभागियों को ठंड के मौसम में ऊर्जावान बनाने के लिए वार्म-अप अभ्यास और कुछ ऊर्जावान संगीत के साथ मैराथन की शुरुआत की गई। दस किलोमीटर की श्रेणी को कवर करने वाले अधिकांश प्रतिभागी कॉलेज के खेल विभाग के शीर्ष धावक, एथलीट और खिलाड़ी थे। सभी को समय-समय पर जलपान प्राप्त हुआ जिससे उन्हें मैराथन के बीच अपनी ऊर्जा पुनः प्राप्त करने में मदद मिली।

अपनी-अपनी दौड़ पूरी करने के बाद, प्रत्येक व्यक्ति ने अपनी भागीदारी के लिए एक पदक अर्जित किया। जब वे पहले राउंड के अंत में पहुंचे तो दर्शकों ने उनका उत्साहवर्धन किया और फिनिश लाइन तक पहुंचने पर उन्हें दौड़ पूरी करने के लिए प्रोत्साहित किया। रास्ते में धावकों ने देखा कि कैसे शहर के बुजुर्ग भी उनके साथ दौड़ रहे थे, इससे पता चलता है कि फिटनेस ताकत का मामला है, उम्र का नहीं।

सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए भेजा गया संदेश स्पष्ट और स्पष्ट था कि अपने स्वास्थ्य पर नज़र रखना समय की मांग है। इसलिए, मैराथन एक जबरदस्त सफलता थी और यह कहना सुरक्षित होगा कि दौड़ के अनुभव ने उपस्थित सभी लोगों को सुधारात्मक उपाय करने और बेहतर जीवनशैली बनाए रखने के लिए प्रेरित किया। इसने फिट इंडिया वीक के दूसरे दिन के अंत को भी चिह्नित किया, जहां एक कार्यक्रम समाप्त हुआ और कॉलेज में समानांतर में पश्चिम बंगाल राज्य जूनियर कोच सौम्यदीप ब्रह्मचारी के तहत कॉलेज टर्फ में वॉलीबॉल दिवस शुरू किया गया। रिपोर्टर अब्जनी डी. हिंडोचा, फ़ोटोग्राफ़र निश्चय आलोकित लाकड़ा रहे। कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ. वसुंधरा मिश्र ने।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *