स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड : राज्य सरकार को मिले रिकॉर्ड आवेदन

कोलकाता: स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए राज्य को रिकॉर्ड संख्या में आवेदन मिले हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आब तक, लगभग 1355 करोड़ रुपये के ऋण के लिए आवेदन किया गया है। जानकारी के अनुसार राज्य में ही पढ़ाई करने वाले छात्रों ने ही नहीं, बल्कि राज्य के बाहर पढ़ने वाले छात्रों ने भी आवेदन किया है।

गौरतलब है कि 30 जून को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ऐलान किया था कि छात्र 10 लाख रुपये तक का कर्ज ले सकेंगे। यह सुविधा देश में ही नहीं विदेश में पढ़ाई के लिए भी उपलब्ध होगी। यह लोन 40 साल की उम्र तक लिया जा सकता है।

छात्र उस कर्ज को 15 साल तक चुका सकेंगे। मुख्यमंत्री ने उसी दिन घोषणा की थी कि बच्चे शिक्षा और नौकरी पाकर कर्ज चुका सकेंगे। ये ऋण राज्य के सभी बैंकों से लिए जा सकते हैं। इस प्रोजेक्ट के लक्ष्य के बारे में ममता बनर्जी ने कहा, ‘माता-पिता को अब अपने बच्चों के भविष्य की चिंता करने की जरूरत नहीं है। सबका सपना पूरा होगा। इसलिए हम स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड दे रहे हैं।

30 जून को ममता बनर्जी के ऐलान के बाद शिक्षा विभाग ने नोटिफिकेशन जारी किया। सूत्रों के मुताबिक 9 जुलाई तक कुल 25,847 आवेदन प्राप्त हुए हैं। लगभग 1355 करोड़ ऋण आवेदन जमा किए गए हैं। कुल आवेदकों में से 16,384 छात्र हैं। छात्रों की संख्या 9,461 है।अकेले पश्चिम बंगाल में आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या 19,948 है। विदेश में पढ़ने वाले आवेदकों की संख्या 5,899 है।

छात्रों के लाभ के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की व्यवस्था की गई है। उस आवेदन को लेने के लिए एक अलग पोर्टल बनाया गया है। वहीं, अगर कोई चाहे तो बांग्ला पोर्टल या उच्च शिक्षा विभाग के पोर्टल पर आवेदन कर सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की गारंटी राज्य सरकार होगी। छात्र इस कार्ड के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओं और इसके प्रशिक्षण के लिए ऋण भी ले सकेंगे।

कोर्स फीस, ट्यूशन फीस, कंप्यूटर, लैपटॉप खरीदने के लिए भी लोन दिया जाएगा। कोई चाहे तो एक बार में 10 लाख रुपये का कर्ज ले सकता है, जबकि दूसरा कदम दर कदम 2 लाख रुपये या 4 लाख रुपये का कर्ज ले सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *