खेल की खबरें || इंडोनेशिया ओपन : सात्विक-चिराग ने ऐतिहासिक पदक पक्का किया

जकार्ता। सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी ने इंडोनेशिया ओपन 2023 के सेमीफाइनल में कोरिया के कांग मिनह्युक और सियो स्युंगजै पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की। सात्विक-चिराग 67 मिनट तक चले सेमीफाइनल में कांग-सियो को 17-21, 21-19, 21-18 से हराकर इंडोनेशिया ओपन के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय जोड़ी बन गये। यह सात्विक-चिराग के लिये बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर के किसी सुपर 1000 इवेंट का पहला फाइनल भी है।

सातवीं सीड भारतीय जोड़ी की मुकाबले में शुरुआत अच्छी नहीं रही और कोरियाई युगल ने पहले गेम में 11-6 की बढ़त बना ली। सात्विक-चिराग ने ब्रेक के बाद अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन कांग-सियो 21-17 से जीतने में सफल रहे। दूसरे गेम में भारतीय जोड़ी ने शुरुआत में ही 11-4 की बड़ी बढ़त बना ली और अपने कोरियाई प्रतिद्वंदियों को कभी भी वापसी का मौका नहीं दिया।

कांग-सियो ने 16-20 से पिछड़ने के बाद तीन अंक अपनी झोली में डाले, लेकिन सात्विक-चिराग सही वक्त पर स्कोर करके 21-19 से दूसरा गेम जीत गये। तीसरा गेम हालांकि अपेक्षा से अधिक रोमांचक रहा। इस गलाकाट प्रतियोगिता में दोनों ही टीमों ने लगातार आक्रमण किया। सात्विक-चिराग ब्रेक के बाद 12-5 से आगे चल रहे थे, लेकिन कांग-सियो ने तेजी से भरपाई करते हुए 16-16 पर स्कोर बराबर कर दिया।

भारतीय जोड़ी ने हालांकि लगातार तीन पॉइंट स्कोर करते हुए 19-16 की सुरक्षित बढ़त बना ली। कोरियाई जोड़ी ने दो पॉइंट अपने पक्ष में किये, लेकिन वह सात्विक-चिराग को 21-18 से गेम जीतकर फाइनल में पहुंचने से नहीं रोक सके। खिताबी मुकाबले में सात्विक-चिराग का सामना मलेशिया के आरोन चिया-सूह वूईयिक या इंडोनेशिया के प्रमुद्य कुसुमवर्दन-वाइ रंबितान में से किसी एक जोड़ी से होगा।

इसी बीच, अनुभवी भारतीय शटलर और हाल ही में मलेशिया मास्टर्स जीतने वाले एचएस प्रणय सेमीफाइनल में टोक्यो ओलंपिक चैंपियन विक्टर एक्सलसन से हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गये। गत विश्व चैंपियन एक्सलसन ने पुरुष एकल सेमीफाइनल में प्रणय को 46 मिनट में 21-15, 21-15 से हराकर उनका अभियान खत्म किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *