climate Nature

44वें विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून 2023 पर विशेष

आइए पर्यावरण की रक्षा कर धरती को स्वर्ग बनाएं – प्लास्टिक प्रदूषण को मात देने मुहिम जरूरी
प्रकृति और पर्यावरण ब्रह्मांड को सुचारू तौर पर चलाने में अभूतपूर्व भूमिका निभाते हैं, जिसको सुरक्षित रखना परम माननीय धर्म है – एडवोकेट किशन भावनानी

किशन सनमुख़दास भावनानी, गोंदिया, महाराष्ट्र। वैश्विक स्तर पर प्रति वर्ष की तरह इस वर्ष भी 5 जून 2023 को 44वां विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है। क्योंकि वर्तमान कुछ दशकों से पर्यावरण संबंधी त्रासदी का सामना वैश्विक स्तर पर हर देश कर रहा है। इसलिए पर्यावरण सुरक्षा को गंभीरता से रेखांकित करना हर देश के हर नागरिक के लिए तात्कालिक जरूरी है हो गया है। हालांकि हर देश में पर्यावरण सुरक्षा को लेकर 5 जून को पर्यावरण सुरक्षा संबंधी कार्यक्रम रखे जाते हैं परंतु अब समय आ गया है कि वैश्विक स्तर पर हर नागरिक को विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण की सुरक्षा अपने निजी, व्यक्तिगत कार्य मानते हुए इस वर्ष की थीम प्लास्टिक प्रदूषण को मात, सफल बनाने के लिए कम से कम 5 संकल्प लेने की ज़रूरत है।

पृथ्वी की संरचना, सूर्य से उसकी दूरी और अन्य भौतिक दशाओं के कारण यहां जीवन का अस्तित्व है। हवा, पानी, मिट्टी और विविध वनस्पतियां प्रकृति के ऐसे उपहार हैं, जिनकी वजह से धरती पर जीवन संभव हुआ है। पृथ्वी पर जीवन के विभिन्न रूप इसे एक अनूठा ग्रह बनाते हैं परंतु हम लंबे समय से पृथ्वी के प्राकृतिक तंत्र का उपभोग शोषण और विनाश कर रहे हैं। अब वक्त आ गया है कि उक्त संकल्प लेकर तीव्रता से इसकी सुरक्षा करनी होगी जिसको गंभीरता से रेखांकित करने की ज़रूरत है ताकि हम आने वाली अनेक पीढ़ियों के लिए सुरक्षित पर्यावरण व्यवस्था को छोड़कर जाएं ताकि हम उनकी आलोचना, घृणा और नफ़रत के पात्र होने से अपने आप को बचा कर खुद वर्तमान जीवन सुरक्षित होकर जिए।

एडवोकेट किशन सनमुखदास भावनानी : संकलनकर्ता, लेखक, कवि, स्तंभकार, चिंतक, कानून लेखक, कर विशेषज्ञ

साथियों बात अगर हम इस सृष्टि में में पर्यावरण के महत्व की करें तो धरती को इंसान के रहने योग्य बनाने के लिए प्रकृति व पर्यावरण को सुरक्षित रखना चाहिए। पर्यावरण और धरती जीवन जीने के लिए सबसे जरूरी चीजें उपलब्ध कराती है, जैसे सांस लेने के लिए हवा और पेट भरने के लिए भोजन पानी। हालांकि धरती को जीने के लिए एक अच्छे वातावरण की जरूरत होती है, जो प्रकृति देती है। प्रकृति और पर्यावरण ब्रह्मांड को सुचारू तौर पर चलाने का काम करता है। प्रकृति हमें जीने के लिए बहुत कुछ देती है हालांकि इंसान बदले में प्रकृति का दोहन करता है और पर्यावरण को प्रदूषित करता है। इससे प्रकृति को नुकसान होता है और जनजीवन खतरे में पड़ जाता है। इंसान का कर्तव्य है कि ग्लोबल वार्मिंग, मरीन पॉल्यूशन के बढ़ते खतरे और बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित करें, ताकि पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सके। इसी कर्तव्य के प्रति लोगों को सचेत करने के लिए प्रतिवर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है।

साथियों बात अगर हम हमारे जीवन में पर्यावरण के महत्व की करें तो ये पृथ्वी इंसान को दी हुई ईश्वर की सबसे बड़ी देन है, लेकिन इंसान का स्वभाव ही ऐसा है कि उसे चीजों की कदर तभी होती है जब वो उसे खो देता है। इंसान की गलतियों काखामियाजा पृथ्वी को भुगतना पड़ता है। इंसान का जीवन धरती के वातावरण के कारण अस्तित्व में है। हमारे सांस लेने के लिए हवा से लेकर खाने पीने तक की हर जरूरी चीजें वातावरण उपलब्ध कराता है और धरती पर जीने के लिए अनुकूल माहौल देता है। यह सब प्रकृति की देन है। प्रकृति और पर्यावरण से ही ब्रह्मांड सुचारू रूप से चल पाता है।

प्रकृति तो हमें जीने के लिए बहुत कुछ देती है लेकिन इसके बदले में इंसानों ने प्रकृति का सिर्फ दोहन किया और पर्यावरण को प्रदूषित किया। जिससे प्रकृति को तो नुकसान हो ही रहा है, साथ ही जनजीवन का अस्तित्व भी खतरे में है। ऐसे में हर इंसान का कर्तव्य है कि वह पर्यावरण को सुरक्षित रखने का प्रयास करें। ग्लोबल वार्मिंग, मरीन पॉल्यूशन के बढ़ते खतरे और बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित करें, ताकि पर्यावरण की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। इसके लिए हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है।

साथियों बात अगर हम विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून 2023 की थीम की करें तो इस वर्ष, 2023, विश्व पर्यावरण दिवस 2023 की थीम प्लास्टिक प्रदूषण को मात है, जो विश्व पर्यावरण दिवस की 51वीं वर्षगांठ है और प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने के लिए एक वैश्विक आह्वान है। प्लास्टिक प्रदूषण शब्द का अर्थ अपशिष्ट प्लास्टिक उत्पादों के संचय और पृथ्वी के पारिस्थितिक तंत्र के कणों से है। एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक के उपयोग में घातीय वृद्धि के कारण यह पर्यावरण संबंधी चिंताओं में सबसे आगे बढ़ गया है विकासशील देशों में प्रति व्यक्ति अधिक प्लास्टिक कचरा उत्पन्न होता है, जहां कचरा संग्रहण प्रणाली खराब होती है।

इसके कारण समुद्र को प्रदूषित करने वाला अधिकांश प्लास्टिक विकासशील और मध्यम आय वाले देशों की नदियों में उत्पन्न होता है। हालाँकि, विकसित राष्ट्र, विशेष रूप से कम पुनर्चक्रण दर वाले, भी प्लास्टिक अपशिष्ट संग्रह के साथ संघर्ष करते हैं। 2019 में, वैश्विक स्तर पर 46 करोड़ टन प्लास्टिक डंप किया गया था, जहां 9 प्रतिशत प्लास्टिक कचरे को रिसाइकिल किया गया था और 22 प्रतिशत का कुप्रबंधन किया गया था। हालांकि 120 से अधिक देशों में एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक पर किसी न किसी रूप में प्रतिबंध या कर है, लेकिन यह समस्या को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित नहीं करता है।

अधिकांश नियम प्लास्टिक की थैलियों जैसी वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो प्लास्टिक कचरे के एक नगण्य हिस्से के लिए खाते हैं, लेकिन प्लास्टिक की खपत को कम करने के बजाय कूड़े को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करते हैं। यह प्लास्टिक के उपयोग और इसके खतरनाक पर्यावरणीय प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाने के महत्व को बताता है। इस दिन, दुनिया के विभिन्न कोनों से लोग प्लास्टिक प्रदूषण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए आगे आते हैं और प्लास्टिक के प्रतिस्थापन में स्थायी समाधान खोजने के लिए स्थानीय अधिकारियों, उद्योगों, समुदायों और व्यक्तियों को एकजुट करना चाहते हैं।

साथियों बात अगर हम मानवीय जीवन को बचाने, सुरक्षित करने कम से कम पांच कठोर संकल्पों की करें तो, पर्यावरण दिवस पर
(1) संकल्प लें कि पॉलीथिन या प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगाने का प्रयास करेंगे। प्रकृति के सबसे बड़े दुश्मन पॉलीथिन और प्लास्टिक ही हैं। ऐसे में खुद तो हम इनका इस्तेमाल नहीं करेंगे, साथ ही किसी अन्य को पॉलीथिन या प्लास्टिक का इस्तेमाल करते देखेंगे तो उसे भी पर्यावरण के प्रति जागरूक करेंगे।
(2) प्रकृति पेड़ पौधों पर निर्भर है। लेकिन आजकल अंधाधुंध पेड़ पौधों की कटाई हो रही है। पेड़ पौधों की कटाई से ऑक्सीजन की कमी होने के साथ ही मौसम चक्र भी बिगड़ रहा है। इस कारण कई भीषण प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में संकल्प लें कि पेड़ पौधों की कटाई बंद करके अधिक से अधिक पौधारोपण करेंगे, ताकि प्रकृति को अब तक हुए नुकसान का भरपाई हो सके।

(3) घर से निकलने वाले कचरे को सही स्थान पर पहुंचाएंगे। हर दिन हमारे घर से बहुत सारा कचरा निकलता है। जिसको लोग इधर-उधर फेंक देते हैं। इसके कचरा या तो जानवरों के पेट में जाता या फिर नदियों में बह जाता है। इस कारण हमारी नदियां भी प्रदूषित होती हैं। कचरे को इधर उधर न फेंकें बल्कि उसे कूड़ेदान में ही डालें। सूखे और गीले कचरे को अलग अलग करके उसे फेंके, ताकि उसका सही तरीके से इस्तेमाल हो सके।
(4) वातावरण को शुद्ध और सुरक्षित रखने में पेड़ पौधे, धरती, मिट्टी, जीव-जंतु, जल आदि की अहम भूमिका है, इसलिए इस मौके पर इस सभी का आभार व्यक्त करते हुए प्रार्थना करें कि पर्यावरण का संतुलन हमेशा बना रहें और संकल्प लें कि पर्यावरण को संतुलित और सुरक्षित रखने के लिए जो कुछ भी करना पड़े, हम करेंगे।

(5) किसी व्यक्ति का जीवन सांस लेने से चलता है और सांस लेने के लिए शुद्ध हवा की जरूरत होती है। इसलिए विश्व पर्यावरण दिवस पर संकल्प लीजिए कि सांस लेने के लिए स्वच्छ हवा हो, इसके लिए हम पेट्रोल-डीजल के बदले ई वाहन का उपयोग करेंगे। ज्यादा से ज्यादा पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करेंगे।
(6) अभी 2 दिन पहले ही 3 जून 2023 को हमने विश्व साइकिल दिवस मनाया है जिसे अधिक से अधिक उपयोग में लाने का संकल्प हमें लेना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *