दक्षिण 24 परगना : गाँव के तालाब से दिखा विशालकाय मगरमच्छ, घन्टों मशक्कत के बाद वन विभाग ने पकडा

कोलकाता। सुंदरबन के सुदूर द्वीपीय क्षेत्रों के लोगों को अपना जीवन जीने के लिए लगातार बाघों और मगरमच्छों से लड़ना पड़ता है। सुंदरवन द्वीप क्षेत्र के लोगों के मन में पानी में मगरमच्छ और जंगल में बाघ का डर हमेशा बना रहता है। सुंदरबन के दूरदराज के द्वीप क्षेत्रों के प्रवेश द्वारों में अक्सर विशालकाय मगरमच्छ देखे जाते हैं। दक्षिण 24 परगना के पाथरप्रतिमा ब्लॉक के बनश्यामनगर इलाके में शनिवार दोपहर को ग्रामीणों को एक तालाब में मगरमच्छ मिला. इसके बाद पूरे इलाके में मगरमच्छों का खौफ फैल गया।

गांव के लोगों ने बचाव के लिए वन विभाग को सूचना दी। खबर पाकर रामगंगा रेंज के वन कर्मी मौके पर पहुंचे। कई घंटों की मशक्कत के बाद वनकर्मी रात में विशालकाय मगरमच्छ को किनारे तक ला सके। मगरमच्छों और इंसानों की लड़ाई देखने के लिए कई घंटों तक हजारों लोग तालाब के किनारे जमा रहे। वन विभाग के मुताबिक मगरमच्छ की लंबाई करीब 15 फीट और वजन करीब 300 किलो है।

रेस्क्यू के बाद वनकर्मी मगरमच्छ को प्राथमिक उपचार के लिए पाथरप्रतिमा के भगवतपुर मगरमच्छ परियोजना ले गए। दक्षिण चौबीस परगना वन विभाग के अधिकारी मिलनकांति मंडल ने बताया कि पाथर प्रतिमा के रामगंगा रेंज के बनश्यामनगर में ग्रामीणों को एक गृहस्वामी के घर में मगरमच्छ मिला। तभी आनन-फानन में ग्रामीणों ने सूचना दी। खबर मिलते ही वन विभाग के अधिकारी बिना समय गंवाए मौके पर पहुंच गये। कई घंटों की मशक्कत के बाद आखिरकार मगरमच्छ को बचा लिया गया।

भगवतपुर मगरमच्छ परियोजना से मगरमच्छ किसी तरह मोहल्ले में घुस आया। इसके अलावा, पर्यावरण के संतुलन की रक्षा के लिए, कभी-कभी वन विभाग द्वारा मगरमच्छों को सुंदरवन की विभिन्न नदियों और नहरों में छोड़ दिया जाता है। हाल ही में अमावस्या के कारण सुंदरवन की विभिन्न नदियों में बाढ़ आ गई थी।

इसलिए प्रारंभिक धारणा यह है कि पानी के इस उछाल के कारण मगरमच्छ इलाके में प्रवेश कर गया। वन अधिकारियों और कर्मचारियों ने मगरमच्छ को सुरक्षित बचाया। प्राथमिक उपचार के लिए उसे भगवतपुर मगरमच्छ परियोजना ले जाया गया। पूरी तरह ठीक होने के बाद मगरमच्छ को वापस सुंदरवन नदी में छोड़ दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *