सोशल मीडिया (संयुक्त राष्ट्र) सुरक्षा : युवाओं को सकारात्मक होने कि प्रेरणा देता ASKfm

सोशल मीडिया एक दशक से अधिक समय से हमारे जीवन का एक अपूरणीय हिस्सा बन गया है। इस बीच, बड़ी संख्या में इसके प्रशंसक और विरोधी दोनों का परस्पर विकास हुआ है। कुछ लोगों के लिए यह आत्म-अभिव्यक्ति का खुला मंच है तो कुछ लोग इसे नई पीढ़ी की समस्या बताते हैं।साइबरबुलिंग, साइबर क्राइम, कैटफिशिंग – हमने सोशल मीडिया की विकृतियों का वर्णन करने के लिए पहले ही नए शब्द गढ़े हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या सोशल मीडिया वास्तव में अपने युवा उपयोगकर्ताओं को लाभान्वित कर सकते हैं? इस डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आप कितने सुरक्षित हैं? यह सवाल सोशल मीडिया के डेवलपर्स के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनी हुई है।

सोशल नेटवर्क के रूप में ASKfm का लक्ष्य :
गुमनाम सवालों और जवाबों के लिए सोशल नेटवर्क ASKfm की टीम को पहले ही उस सवाल का जवाब मिल गया है। यहां बताया गया है कि वे अपने उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा कैसे करते हैं, और उपयोगकर्ता स्वयं इसके बारे में क्या कहते हैं। सोशल नेटवर्क के रूप में ASKfm का सबसे बड़ा लक्ष्य एक ऐसा समुदाय बनाना है जहाँ हर कोई स्वयं हो सकता है, चाहे उनकी वित्तीय या पारिवारिक स्थिति कोई भी हो। एक ऐसा मंच जहां क्रूरता, निर्णय या भेदभाव के लिए कोई जगह नहीं है। समान विचारधारा वाले लोगों के लिए समुदाय बनाकर, ASKfm अपने उपयोगकर्ताओं को सकारात्मक होने के लिए प्रेरित करता है और एक दूसरे का समर्थन करता है।

इस तरह, एक खतरनाक दुर्घटना को उस समय से रोका जा सकता है जब कोई व्यक्ति इसे मानता है।
सख्त मॉडरेशन और उच्च सुरक्षा मानकों के साथ
ASKfm मध्यस्थ सबसे महत्वपूर्ण काम करते हैं। उनका कार्य स्वयं या किसी और को नुकसान पहुंचाने के किसी भी उल्लेख के लिए सभी सामग्री और उपयोगकर्ताओं के संचार की जांच करना है। अपने सख्त मॉडरेशन और उच्च सुरक्षा मानकों के साथ, ASKfm किशोरों के लिए एक स्थान बना रहा है जहां वे न केवल गुमनामी के लिए अधिक आराम महसूस कर सकते हैं, बल्कि जहां वे संभावित खतरनाक सामग्री से भी सुरक्षित रहेंगे।

इस तथ्य के बावजूद कि ASKfm अपने उपयोगकर्ताओं को एक ऐसा मंच देता है जहां वे बिना शर्म महसूस किए या न्याय किए बिना अपने विचार व्यक्त कर सकते हैं, कंपनी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और संभावित खतरे के बीच एक स्पष्ट रेखा खींचती है। चरमपंथ और खुदकुशी जैसे मुद्दों पर विशेष ध्यान दिया जाता है -ऐसे विषयों की किसी भी चर्चा को उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बारीकी से संचालित किया जाता है। ऑनलाइन वातावरण वास्तविक जीवन में हमारे वातावरण के समान ही महत्वपूर्ण
चूंकि हम सोशल मीडिया पर बहुत समय बिताते हैं, इसलिए हमारे ऑनलाइन वातावरण वास्तविक जीवन में हमारे वातावरण के समान ही महत्वपूर्ण हैं। इसीलिए, हमारे समय की सभी समस्याओं के लिए सोशल मीडिया को दोष देने के बजाय, हमें ऑनलाइन समुदायों को बनाने में अधिक प्रयास करना चाहिए, जो किशोरों को स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने में मदद करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *