सोशल मीडिया || कांग्रेस ने बीजेपी को उसी के खेल में दी पटखनी!

नई दिल्ली। 2024 के लोकसभा चुनावों में एक साल से भी कम समय बचा है, ऐसे में कांग्रेस ने लोगों तक पहुंचने के लिए अपने सोशल मीडिया को सक्रिय कर दिया है। पिछले एक साल में देश की सबसे पुरानी पार्टी पहुंच के मामले में तकनीक प्रेमी भाजपा को मात देने में सफल रही है। पार्टी नेताओं के मुताबिक, पत्रकार से नेता बनीं सुप्रिया श्रीनेत, जिन्होंने पिछले साल 22 जून को सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म विभाग की कमान संभाली थी, ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पार्टी के रुख में जबरदस्त बदलाव लाया है।

पार्टी के एक नेता ने कहा कि श्रीनेत के नेतृत्व में सोशल मीडिया टीम ने पिछले साल जबरदस्त काम किया और वह सत्तारूढ़ भाजपा को हराने में सफल रही, जो ऑनलाइन अभियानों को उच्‍च स्तर पर ले जाने के लिए जानी जाती है।पार्टी नेता ने कहा कि फेसबुक पर कांग्रेस की पहुंच पिछले साल जुलाई में 13.78 मिलियन थी, जो मई 2023 में 15.47 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 15.91 मिलियन हो गई।

इसी तरह, यूट्यूब पर पार्टी को 21.56 मिलियन व्यूज मिलते थे, जो मई 2023 में 139.8 प्रतिशत की वृद्धि के साथ बढ़कर 51.71 मिलियन व्यूज हो गए।पार्टी नेता ने कहा कि श्रीनेत के नेतृत्व में कांग्रेस ने इंस्टाग्राम पर व्यापक छाप छोड़ी है, जो युवाओं को जोड़ने के लिए जाना जाता है। पार्टी नेता ने कहा कि पिछले साल जुलाई में इंस्टाग्राम पर एंगेजमेंट 1.45 मिलियन थी, जबकि मई 2023 में यह 1,290.4 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज करते हुए अब 20.2 मिलियन तक पहुंच गई है।

ट्विटर पर भी कांग्रेस अपने आकर्षक पोस्ट से खास छाप छोड़ने में कामयाब रही है।पार्टी नेता ने कहा, “पिछले साल जुलाई में ट्विटर पर कांग्रेस का इंप्रेशन 48.3 मिलियन था, जबकि इस साल मई में यह 242.93 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 165.8 मिलियन इंप्रेशन तक पहुंच गया।”

पार्टी नेता ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कांग्रेस की व्यस्तता सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐसी रही है कि वह अपने पोस्ट की पहुंच और लोगों से जुड़ाव के मामले में भाजपा को बहुत पीछे छोड़ रही है। उन्होंने कहा कि इस साल 5 जून से 2 जुलाई के बीच, कांग्रेस ने अपने आधिकारिक फेसबुक हैंडल पर 560 सामग्री साझा की, इसके 6.1 मिलियन फॉलोअर्स हैं और उसे 20.2 हजार नए पेज लाइक मिले।

जबकि भाजपा, जिसके आधिकारिक फेसबुक पेज पर 16 मिलियन पेज लाइक हैं, अपने प्लेटफ़ॉर्म पर 500 सामग्री पोस्ट करने के बावजूद केवल 2.2 हजार लोगों द्वारा एक पेज लाइक प्राप्त किया गया। पार्टी नेता ने यह भी कहा कि कांग्रेस यूट्यूब पर बीजेपी को काफी पीछे रखने में सफल रही है। डेटा शेयर करते हुए पार्टी नेता ने कहा कि इस साल जनवरी में कांग्रेस अपने पोस्ट पर 73.6 मिलियन व्यूज हासिल कर पाई।

जबकि बीजेपी सिर्फ 6.21 मिलियन व्यूज ही हासिल कर पाई। फरवरी में कांग्रेस के व्यूज घटकर 25.83 मिलियन रह गए, लेकिन वह बीजेपी से काफी आगे रही, क्योंकि वह 13.31 मिलियन व्यूज ही हासिल कर पाई।इस साल अप्रैल में, भाजपा ने यूट्यूब पर 38.1 मिलियन व्यूज के साथ कांग्रेस को पीछे छोड़ दिया, जबकि देश की सबसे पुरानी पार्टी को अपने पोस्ट पर 28.88 मिलियन व्यूज मिले।

हालांकि, मई में कांग्रेस ने एक बार फिर वापसी की और उसके पोस्ट पर 51.61 मिलियन व्यूज मिले, जबकि बीजेपी के यूट्यूब पोस्ट पर 26.6 मिलियन व्यूज मिले। जून में भी कांग्रेस व्यूज के मामले में बीजेपी से आगे रही, सबसे पुरानी पार्टी को बीजेपी के 17.54 मिलियन व्यूज की तुलना में अपने पोस्ट पर 27.2 मिलियन व्यूज मिले। पार्टी नेता ने यह भी कहा कि इस साल जून में यूट्यूब पर कांग्रेस के सब्सक्राइबर्स की संख्या 70 हजार थी, जबकि बीजेपी के सब्सक्राइबर्स की संख्या 60 हजार थी।

पार्टी नेता ने कहा कि सोशल मीडिया पर कांग्रेस की पहुंच बढ़ने के पीछे एक मुख्य कारण राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को भी माना जाता है, जिसका इस्तेमाल सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रमुखता से किया गया था।पार्टी नेता ने आगे कहा कि कांग्रेस, जो पहले बीजेपी पोस्ट पर प्रतिक्रिया देती थी, उसने अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गेम बदल दिया है, क्योंकि वह बीजेपी को अपने पोस्ट पर प्रतिक्रिया देने को मजबूर कर रही है और एजेंडा भी सेट कर रही है।

पार्टी नेता ने कहा, “पहले, हम बीजेपी के पोस्ट पर प्रतिक्रिया करते थे, लेकिन अब चीजें बदल गई हैं क्योंकि सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस की पोस्ट पर प्रतिक्रिया करने के लिए मजबूर है और यह सबसे पुरानी पार्टी है, जो जनता के अधिकांश सामान्य मुद्दों पर एजेंडा तय कर रही है।” उदाहरण साझा करते हुए पार्टी नेता ने कहा कि कांग्रेस को अपने ट्विटर पेज पर जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है, जहां भाजपा ने उसके पोस्ट पर प्रतिक्रिया दी है।

इस साल 9 जून के एक ट्वीट पर कांग्रेस को 2.43 मिलियन व्यूज मिले जबकि उस ट्वीट पर प्रतिक्रिया देने वाली बीजेपी को सिर्फ 1 मिलियन व्यूज मिले। लाइक और रीट्वीट में भी कांग्रेस बीजेपी से काफी आगे रही।इसी तरह, 28 मई को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए कांग्रेस के ट्वीट को 5.3 मिलियन व्यूज मिले, और उसी पोस्ट पर बीजेपी की प्रतिक्रिया को केवल 1.7 मिलियन व्यूज मिले।

रीट्वीट और लाइक में भी बीजेपी काफी पीछे रही.नई प्रौद्योगिकियों को अपनाने के मामले में देर से प्रतिक्रिया देने वाली मानी जाने वाली कांग्रेस को अब लोगों से जुड़ने के लिए नए युग की तकनीकों को अपनाना पड़ रहा है। पार्टी में पहले भी सोशल मीडिया हैंडल पर इसी तरह की आक्रामकता देखी गई थी जब दिव्या स्पंदना ने सोशल मीडिया टीम को संभाला था।पार्टी नेता ने कहा कि कांग्रेस सोशल मीडिया में फिलहाल 65 प्रोफेशनल्स की टीम है, जो पार्टी की प्रेस कॉन्फ्रेंस से लेकर पोस्ट पर काम करते रहते हैं और लोगों के मुद्दों पर कुछ न कुछ कंटेंट भी बनाते रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *