रात में ब्रा पहनकर सोना सेहत के लिए ठीक नहीं, हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

क्या आप भी रात में ब्रा पहनकर ही सो जाती हैं? यदि हां, तो ऐसा करना कई तरह से आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। जानें रात में ब्रा पहनकर सोने से होने वाली शारीरिक परेशानियों के बारे में…

जिसमें सबसे गंभीर समस्या है ब्रेस्ट कैंसर। जिस तरह से आप अपने अंडरगार्मेंट्स की क्वालिटी, साफ-सफाई का ध्यान देती हैं, ठीक उसी तरह इसे दिन-रात पहनने से भी बचना चाहिए। रात को सोते समय ब्रा पहनने से ब्लड सर्कुलेशन उस जगह पर बाधित हो जाता है। स्किन काली पड़ने लगती है। जानें अधिक टाइट ब्रा पहनकर सोने से आपकी ब्रेस्ट हेल्थ को और क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं…

ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा : दिनभर तो ब्रा पहनने ही रहती हैं, बेहतर यही है कि रात में इसे उतार दें। इससे ब्रेस्ट की मांसपेशियां रिलैक्स होंगी। आप भी रात में सोते समय कम्फर्टेबल महसूस करेंगी। एक शोध के अनुसार, रात में जो महिलाएं ब्रा पहनकर सोती हैं, उनमें ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा अधिक रहता है।

हो सकते हैं काले निशान : दिनभर अधिक टाइट ब्रा पहनने से स्किन पर रैशेज हो सकते हैं खासकर गर्मी के मौसम में। इससे धीरे-धीरे काले धब्बों में बदल जाते हैं। इसके अलावा रात को ब्रा पहनने से स्तनों का आकार भी नहीं बढ़ता।

बेचैनी महसूस होना : सुकून से सोने के लिए ब्रा पहन कर ना सोएं। अच्छी नींद तभी आएगी, जब आपके बिस्तर के साथ-साथ आपके कपड़े और अंडरगार्मेंट्स आरामदायक हों। टाइट ब्रा पहनने से गर्मी महसूस होगी, पसीना आएगा और आपको बंधा सा महसूस होगा, जिससे बेचैनी भी हो सकती है। इससे नींद खराब होती है। नींद प्रॉपर नहीं लेने से कई अन्य शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं।

एलर्जी की समस्या : गर्मी के दिनों में दिन भर ब्रा पहनने से ब्रेस्ट के पास पसीना होता रहता है। रात में भी दिन वाला ब्रा पहनने से स्किन एलर्जी हो सकती है। त्वचा अधिक संवेदनशील है, तो ऐसा बिल्कुल ना करें। बिना ब्रा पहनें सोने में आपको सही महसूस नहीं होता, तो ढीला ब्रा पहन लें। रात में ब्रा पहनने से वहां की त्वचा टाइट रहती है, जिससे हवा न लगने के कारण स्तनों पर एलर्जी हो जाती है। इससे त्वचा पर रेड रैशेज, फोड़े-फुंसियां भी हो सकती हैं।

ब्लड सर्कुलेशन में बाधा : रात के समय टाइट ब्रा पहनने से ब्रेस्ट के आसपास के हिस्से में खून का सर्कुलेशन रुक जाता है। खून उस भाग में सही से नहीं पहुंचता। इससे आपको कई दूसरी समस्याएं हो सकती हैं। आप स्पोर्ट्स ब्रा पहनें। रहना है फि‍ट, तो करें सही ब्रा का चुनाव।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *