सिखों ने कश्मीर में 2 सिख लड़कियों के धर्म परिवर्तन के खिलाफ कार्रवाई की मांग की

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी में सिख संगठनों ने जम्मू-कश्मीर में दो सिख लड़कियों के कथित धर्म परिवर्तन की निंदा की और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (LGPC) ने एक आपात बैठक की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करने और इस तरह के जबरन धर्मांतरण के खिलाफ कानून बनाने का अनुरोध किया। अखिल भारतीय सिख प्रतिनिधि मंडल (AISPM) ने भी इस घटना की निंदा की और प्रधानमंत्री, जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से हस्तक्षेप की मांग की।

दोनों संगठनों ने कहा कि घटना को लेकर सिख समुदाय में गुस्सा है। एलजीपीसी का एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात करेगा और इस सिलसिले में उन्हें एक ज्ञापन सौंपेगा। समिति के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह बग्गा ने कहा, “हम प्रधानमंत्री से अनुरोध करते हैं कि शोषण, प्रोत्साहन या धोखाधड़ी के आधार पर लोगों को धर्मांतरण से बचाने के लिए एक कानून बनाएं।”

उन्होंने कहा, “जिम्मेदार पाए जाने वालों को इस तरह से दंडित किया जाना चाहिए जो दूसरों के लिए एक उदाहरण के रूप में कार्य करे।” एआईएसपीएम के राष्ट्रीय अध्यक्ष हरपाल सिंह जग्गी ने कहा कि अधिकारियों को सिख महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए। पीड़ितों को न्याय दिया जाना चाहिए और कानून के अनुसार दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। अगर सरकार कार्रवाई करने में विफल रहती है तो हम दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करेंगे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *