चांगवन। युवा भारतीय निशानेबाज अर्जुन बबूता ने सोमवार को यहा आईएसएसएफ विश्व कप की पुरुष 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में देश के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता। 23 साल के अर्जुन चंडीगढ के रहने वाले हैं। उन्होंने फ़ाइनल राउंड में अमेरिका के लुकास कज़ेन्सकी को बड़े अंतर से हराया। जहां अर्जुन बबूटा ने 17 स्कोर बनाया वहीं, लुकास सिर्फ़ 9 ही स्कोर कर पाए। । इस तरह स्वर्ण पदक के मुकाबले में अर्जुन ने तोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता लुकास कोजेंस्की को 17-9 से हराया।

बता दें कि रविवार को अर्जुन बबूटा और पार्थ मखीजा ने इस स्पर्धा के लिए क्वालिफाई किया था लेकिन, सोमवार को रैंकिंग दौर की प्रतियोगिता में अर्जुन बबूटा पहले और पार्थ मखीजा चौथे स्थान पर रहेपंजाब के 23 साल के अर्जुन 2016 से भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। इससे पहले वह रैंकिंग मुकाबले में 661.1 अंक के साथ शीर्ष पर रहते हुए स्वर्ण पदक के मुकाबले में जगह बनाने में सफल रहे थे।

यह अर्जुन का सीनियर टीम के साथ पहला स्वर्ण पदक है। उन्होंने अजरबेजान के गबाला में 2016 जूनियर विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता था। स्पर्धा में हिस्सा ले रहे एक अन्य भारतीय पार्थ मखीजा 258.1 अंक के साथ चौथे स्थान पर रहे। इजराइल के 33 साल के सर्गेई रिक्टर 259.9 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × five =