तीर्थयात्रियों पर लाठीचार्ज के लिए शिवसेना (UBT) ने सीएम व डिप्टी सीएम से की माफी की मांग

मुंबई। शिवसेना (यूबीटी) ने आलंदी से पंढरपुर तक संत ज्ञानेश महाराज की वार्षिक तीर्थयात्रा में भाग लेने वाले तीर्थयात्रियों पर अकारण पुलिस लाठीचार्ज के लिए सोमवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से महाराष्ट्र के लोगों से माफी मांगने की मांग की। शिवसेना (यूबीटी) के सांसद और मुख्य प्रवक्ता संजय राउत ने कहा कि शिंदे-फडणवीस दोनों को लाठी चार्ज के लिए लोगों और वारकरियों (तीर्थयात्रियों के रूप में जाना जाता है) से माफी मांगनी चाहिए।

राउत ने कहा,मुख्यमंत्री पंढरपुर मंदिर में वार्षिक पूजा करते हैं, इस तरह का व्यवहार लोगों और उन वारकरियों का अपमान है जो अलंदिया से अपनी वार्षिक तीर्थ यात्रा पर जा रहे थे, जब तक मुख्यमंत्री माफी नहीं मांगते, उन्हें विशेष पूजा का कोई अधिकार नहीं है। हालांकि, फडणवीस और पुलिस ने इस बात से साफ इनकार किया है कि कोई ‘लाठीचार्ज’ हुआ था और दावा किया कि यह कुछ वारकरियों के साथ मामूली हाथापाई हुई थी, जो कथित तौर पर रविवार दोपहर मंदिर के अंदर घुसने की कोशिश कर रहे थे।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले, मुख्य प्रवक्ता अतुल लोंधे, राकांपा की कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले, राकांपा के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल, नेता प्रतिपक्ष अजीत पवार, मुख्य प्रवक्ता महेश तापसे, सेना (यूबीटी) के राउत, सुषमा अंधारे और अन्य नेताओं ने वारकरियों की पिटाई के लिए राज्य सरकार पर निशाना साधा। सोशल मीडिया पोस्ट और टीवी क्लिप पुलिस कर्मियों और कुछ वारकरियों को एक झगड़े में दिखाते हैं, पुलिस ने भीड़ को रोकने के लिए हल्के लाठीचार्ज का सहारा लिया।

कुछ चश्मदीदों की रिपोर्ट में कहा गया है कि वारकरी प्रशिक्षण संस्था के लगभग 300 से अधिक सदस्यों ने मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश करने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया, इससे गरमागरम बहस हुई। तीर्थयात्रा में संत ज्ञानेश्वर महाराज की एक पालकी को आलंदी (पुणे) से पंढरपुर (सोलापुर) तक एक लंबी धार्मिक जुलूस में ले जाया जाता
है।

पिंपरी-चिंचवाड़ के पुलिस आयुक्त विनय चौबे और डीसीपी विवेक पाटिल और अन्य सरकारी अधिकारियों ने कहा कि किसी को भी कोई लाठी नहीं लगी है। पुलिस ने वारकरियों से केवल अनुरोध किया था कि वे बिना अनुमति के मंदिर में प्रवेश करने से बचें, क्योंकि गर्भगृह में जगह बहुत है छोटा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *