महाराष्ट्र के मंत्री का खुलासा, तख्ता पलट विफल होता तो खुद को गोली मार लेते शिंदे

मुंबई। महाराष्ट्र शिवसेना के एक मंत्री ने दावा किया है कि अगर जून 2022 में 40 विधायकों और अन्य निर्दलीय विधायकों द्वारा पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली तत्कालीन सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार को गिराने का प्रयास विफल हो जाता तो विद्रोहियों के नेता (वर्तमान मुख्यमंत्री) एकनाथ शिंदे आत्महत्या कर लेते। स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक वी. केसरकर ने सनसनीखेज दावा करते हुए कहा कि वह शिंदे के बहुत करीब थे और वे नियमित रूप से नोटों का आदान-प्रदान करते थे, इसलिए उन्हें इसकी जानकारी है।

केसरकर ने कहा, शिंदे ने हमारे साथ ‘विद्रोह’ का कदम उठाया था। हालांकि, वह बहुत स्पष्ट थे और कहा कि अगर यह विफल हुआ, तो वह हम सभी को (पार्टी में) वापस भेज देंगे, ठाकरे को फोन करेंगे और ‘सॉरी’ कहेंगे, हमें (40 विधायकों को) पूरी तरह दोषमुक्त कर देंगे और इसकी पूरी जिम्मेदारी लेंगे, और इसके बाद अपने सिर में गोली मार लेंगे। शिंदे ने कथित तौर पर केसरकर से यह भी कहा कि वह यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी बागी विधायक की राजनीतिक संभावनाएं समाप्त न हों, जबकि वह इस पूरे नाटक में अपनी जान गंवाने पर भी परवाह करेंगे।

बाद में, शिंदे के मुख्यमंत्री बनने के साथ विद्रोह सफल साबित हुआ। वह 30 जून को मुख्यमंत्री के रूप में एक साल का कार्यकाल भी पूरा करेंगे। राज्य मंत्री ने विधायकों के विद्रोह की पहली वर्षगांठ के अवसर पर मीडिया को यह जानकारी दी। एमवीए सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शिवसेना (उद्धव गुट) ने इस दिन को ‘गद्दार दिवस’ के रूप में मनाया।

केसरकर ने महाराष्ट्र की राजनीति को पूरी तरह उलट देने वाले उस तख्तापलट के पूरे घटनाक्रम का जिक्र करते हुए सवाल किया, वह एक सच्चे शिव सैनिक हैं। क्या आप उन्हें ‘गद्दार’ कह रहे हैं? अब, अगर हम उनका समर्थन नहीं करते हैं, तो हम और किसका समर्थन कर सकते हैं? केसरकर ने यह भी खुलासा किया कि कैसे ठाकरे द्वारा विभिन्न अवसरों पर शिंदे को कथित रूप से अपमानित किया गया था, और दावा किया कि जब भी ठाकरे ने वादे तोड़े तो वह (केसरकर) जाकर शिंदे को इसके बारे में बताते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *