पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ से था शांतनु का सीधा संपर्क, नौकरी प्रार्थियों से वसूली कर पहुंचाते थे रुपये

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के बहुचर्चित शिक्षक नियुक्ति भ्रष्टाचार मामले में सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस के एक और नेता शांतनु बनर्जी को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। उन्हें शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी रात 11:45 बजे के करीब गिरफ्तार किया गया है। ईडी सूत्रों ने बताया है कि शाम के समय से ही उनकी गिरफ्तारी की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। शुक्रवार सुबह 11:40 बजे वह साल्टलेक के सीजीओ कंपलेक्स स्थित केंद्रीय एजेंसी के दफ्तर में गए थे। सारा दिन पूछताछ के बाद उनके कई बयानों में विसंगतियां मिली थीं जिसके बाद उनकी गिरफ्तारी की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी और आखिरकार आधी रात को उन्हें कागजी प्रक्रिया पूरी कर गिरफ्तार कर लिया गया।

ईडी सूत्रों ने बताया है कि शांतनु ने जांच एजेंसियों को गुमराह करने की भरपूर कोशिश की है। इस मामले में पहले से गिरफ्तार तृणमूल युवा नेता कुंतल घोष और शांतनु का एक दूसरे से प्रगाढ़ संबंध रहा है। कुंतल तृणमूल युवा का नेता है और शांतनु भी तृणमूल युवा का ही नेता है। शांतनु हुगली के बालागढ़ का रहने वाला है और हुगली जिला परिषद का अध्यक्ष होने के नाते दोनों के बीच वर्ष 2014 से ही बहुत अच्छा संबंध रहा है। दोनों एक दूसरे से लगातार मिलते-जुलते और भ्रष्टाचार की योजना बनाते रहे हैं।

ईडी ने जनवरी महीने में जब शांतनु के घर छापेमारी की थी तब उसके यहां से 300 नौकरी उम्मीदवारों की सूची मिली थी। इस बारे में जांच करने पर पता चला है कि जिस तरह से कुंतल घोष नौकरी उम्मीदवारों से रुपये की वसूली कर सीधे पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी तक पहुंचाता था उसी तरह से शांतनु का भी चटर्जी से सीधा संपर्क था। पूर्व शिक्षा मंत्री के पीए से भी शांतनु का संपर्क था और रुपये की वसूली कर सीधे पहुंचाए जाते थे। दावा है कि 300 से अधिक उम्मीदवारों से शांतनु ने रुपये की वसूली की है।

ईडी उसे आज शनिवार को कोर्ट में पेश कर अपनी हिरासत में लेगा और लगातार पूछताछ की जाएगी। सूत्रों ने बताया है कि फिलहाल केंद्रीय एजेंसी इस भ्रष्टाचार मामले में बड़े साजिशकर्ता को पकड़ने के लिए छोटी कड़ियों को जोड़ने में जुटे हैं जो राज्यभर में एजेंट के तौर पर फैले हुए थे। नियुक्ति भ्रष्टाचार में वे वसूली कर बड़े सरगनाओं तक पहुंचाते थे। शांतनु भी ऐसे ही लोगों में से एक था। दावा किया जा रहा है उसके संपर्क पार्टी के कई अन्य नेताओं से थे जिन्होंने भ्रष्टाचार में भूमिका निभाई है। उन सभी के बारे में पता लगाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *