शालबनी : वीरांगना रानी शिरोमणि का स्मरण, शोभा यात्रा निकाली

खड़गपुर। पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत शालबनी प्रखंड के कुतुरिया जूनियर हाई स्कूल में रानी शिरोमणि का कारावास दिवस मनाया गया। इसे लेकर स्कूल से सटे इलाके में मार्च निकाला गया। शोभायात्रा के बाद छात्र व अन्य गणमान्य व्यक्ति स्कूल परिसर में पहुंचे और स्कूल में स्थापित रानी शिरोमणि की आदमकद प्रतिमा के समक्ष एकत्रित हुए। स्कूल के छात्र, कुतुरिया जूनियर हाई स्कूल और कुतुरिया प्राथमिक स्कूल के शिक्षकों, विशिष्ट अतिथियों और अभिभावकों ने प्रतिमा पर माल्यार्पण कर वीरांगना को श्रद्धांजलि दी।

बता दें कि रानी शिरोमणि ने अठारहवीं शताब्दी के अंत में मेदिनीपुर के विशाल इलाकों में ब्रिटिश विरोधी आंदोलन की अगुवाई की थी। इसी कारण 6 अप्रैल, 1799 को अंग्रेजी कंपनी की सरकार ने रानी को कैद कर लिया। स्कूल के कार्यवाहक प्रधानाध्यापक अरुणाँशु दे ने कहा कि यह पराधीन भारत के उस महत्वपूर्ण अध्याय को याद कर स्कूल को श्रद्धांजलि देने का प्रयास है। इस अवसर पर शिक्षकों ने पुष्पांजलि अर्पित करने के अलावा छात्रों के समक्ष रानी के नेतृत्व में विकसित ब्रिटिश-विरोधी जन किसान असंतोष की कहानी भी प्रस्तुत की।

विद्यालय के प्रांगण में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने विभिन्न देशभक्ति गीतों की प्रस्तुतियों के माध्यम से रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। साथ ही अतिथि कलाकारों ने भी मनमोहक प्रस्तुति दी। उल्लेखनीय संगीत कलाकारों में शुभम घोष, स्नेहाशीष जाना, बाल कलाकार ऐरित दे और अन्य शामिल थे। स्कूल की छात्राओं मोहिनी महादंड, रिया पातर, वृष्टि दास, मनीषा रॉय, अनीता मुखिया आदि ने नृत्य प्रस्तुत किया। स्कूल के कार्यवाहक प्रधानाध्यापक अरुणांशु दे ने कार्यक्रम के सफल समापन के लिए सभी संबंधितों को धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *