शालबनी : गोदापियाशाल हाई स्कूल के हीरक जयंती समारोह में पहुंचे दिग्गज

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत शालबनी प्रखंड के गोदापियाशाल एमजीएम स्कूल के 75वें वार्षिकोत्सव कार्यक्रम का समापन चरण तीन दिनों तक विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से संपन्न हुआ। पहले दिन सुबह रंगारंग शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में स्वतंत्रता संग्राम की परंपरा, समरसता व हरियाली का संदेश था। तीन दिनों तक विभिन्न रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। एक आर्ट गैलरी थी। दूरबीनों के माध्यम से सांपों और आकाश अवलोकन पर विशेष जागरूकता शिविर आयोजित किए गये। प्लेटिनम जुबली के उपलक्ष्य में कुछ माह पूर्व आयोजित प्रखंड स्तरीय अंतर विद्यालयी खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता का पुरस्कार वितरण समारोह और समापन समारोह आयोजित किया गया।

पूर्व छात्रों की बैठक में भारत के प्रसिद्ध नेताजी पर शोधकर्ता डॉ. मधुसूदन पाल अन्य प्रतिष्ठित पूर्व छात्रों के साथ उपस्थित थे। एग्जी सम्मलेनी के दिन नेताजी की प्रतिमा के अनावरण के साथ रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। अंतिम दिन पेड़ों से घिरे स्कूल के शांतिपूर्ण वातावरण को ध्यान में रखते हुए एक विशेष विषय पर डिजाइन किए गए स्कूल के आकर्षक खुले मंच का आधिकारिक उद्घाटन हुआ। अंतिम दिन योग शिविर से लेकर विभिन्न सस्वर पाठ, नृत्य, संगीत एवं रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। झाड़ग्राम रामकृष्ण मिशन के महाराज ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। स्कूल की 75वीं वर्षगांठ समारोह समिति के अध्यक्ष अचिंत्य पंडा ने कहा कि उन्होंने स्कूल के इस आयोजन को सुंदर और रोचक बनाने के लिए हर वर्ग के लोगों को जोड़ने का प्रयास किया है।

स्कूल के प्रधान शिक्षक भूपाल प्रसाद चक्रवर्ती ने कहा कि वे स्कूल के सभी शिक्षकों और छात्रों की ईमानदारी के साथ इस तरह के रंगीन और सफल उत्सव को मनाने में सक्षम हुए। स्कूल के अध्यक्ष तरुण साहू ने कहा, “स्थानीय लोगों और स्कूल के सभी शिक्षकों की पहल से विभिन्न बाधाओं को पार करने के बाद एक सफल प्लैटिनम जुबली समारोह संभव हो सका। सुकुमार, शिवप्रसाद बाबू, मणिकांचन और विद्यालय के सभी शिक्षकों ने सहयोग दिया। मुझे विश्वास था कि सबके सहयोग से विद्यालय का यह कार्य सफल होगा। इस कार्यक्रम के मुख्य शिक्षकों में से एक, मणीकंचन रॉय ने कहा, “हम सभी ने स्कूल के प्रधानाध्यापक, अन्य शिक्षकों और पूर्व छात्रों सहित सभी शुभचिंतकों के विश्वास और प्यार से सब कुछ सफलतापूर्वक करने की कोशिश की। कुछ कमियाँ रह गई होंगी, पर हमने प्रयास करना नहीं छोड़ा। कम समय में सब कुछ करने में बहुत अधिक शारीरिक श्रम लगता है। आखिरकार हम कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा कर पाए हैं।”

अंतिम दिन समारोह में शामिल होने पहुंचे स्थानीय विधायक व मंत्री श्रीकांत महतो। वे व्यवस्था से काफी प्रभावित दिखे। उन्होंने आने वाले दिनों में विद्यालय के विकास कार्यों में सहयोग का आश्वासन दिया। एमकेडीए के अध्यक्ष व विधायक दिनेन राय ने उद्घाटन के दिन स्कूल में आकर बधाई दी। सांसद दिलीप घोष ने ऑडियो संदेश में शुभकामनाएं भेजीं। अंतिम दिन इस विद्यालय के पूर्व शिक्षक एवं पूर्व प्राध्यापक दीपक सरकार कुछ देर के लिए इस कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे उन्होंने विद्यालय को बधाई भी दी। महोत्सव समिति ने आयोजन के पूर्ण सफल होने पर सभी संबंधितों को धन्यवाद और बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *