बंगाल में 31 जुलाई तक निकल सकता है माध्यमिक-उच्च माध्यमिक  का रिजल्ट, आज ममता बनर्जी कर सकती हैं घोषणा

कोलकाता। Kolkata Desk : ममता बनर्जी ने आज घोषणा की, 31 जुलाई तक माध्यमिक और उच्च माध्यमिक का परिणाम आ जाएगा। इन सब के बीच एक बड़ी दिक्कत आ रही है और वह है मूल्यांकन प्रक्रिया। इसी मूल्यांकन प्रणाली की घोषणा के लिए उच्च माध्यमिक शिक्षा संसद और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड शुक्रवार को शाम 4 बजे संयुक्त संवाददाता सम्मेलन आयोजित करके घोषणा करेगी।पहले घोषणा की गई थी कि इस साल माध्यमिक और उच्चमाध्यमिक परीक्षाएं नहीं होगी।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को नतीजों की घोषणा के समय की बात कह दी। उन्होंने कहा कि मूल्यांकन प्रणाली की घोषणा कल शुक्रवार को की जाएगी। जुलाई तक परिणाम आ जायेंगे। ममता बनर्जी ने शुरुआत में घोषणा की थी कि उच्चमाध्यमिक की परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह में कोविड नियमों के मुताबिक आयोजित की जाएगी और माध्यमिक परीक्षा अगस्त में होगी। दिल्ली बोर्ड की दोनो बोर्ड सहित देश के लगभग सभी राज्यों में दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द करने की घोषणा की गई।

इसके बाद मुख्यमंत्री ने 6 सदस्यीय विशेषज्ञ समिति और जनमत के आधार पर प्रदेश में इस साल दोनो परीक्षाएं रद्द करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि मूल्यांकन प्रणाली को बाद में घोषित किया जाएगा। ममता बनर्जी ने गुरुवार को कहा, कल शिक्षा विभाग से मूल्यांकन प्रणाली घोषित की जाएगी। जुलाई तक परिणाम आ जायेगा।

मूल्यांकन प्रणाली की घोषणा के लिए उच्चमाध्यमिक शिक्षा संसद और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड शुक्रवार को शाम 4 बजे संयुक्त संवाददाता सम्मेलन आयोजित करेगी। सूत्रों का कहना है कि मूल्यांकन के लिए माध्यमिक में नौवीं कक्षा और आंतरिक परीक्षा के अंकों के आधार पर हो सकता है। और उच्चमाध्यमिक में 10वीं, 11वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं में प्राप्त अंकों पर मूल्यांकन किया जायेगा।

ऐसी खबरें हैं कि मूल्यांकन प्रणाली में सभी छात्रों के फायदों को ध्यान में रखकर निर्णय लिया गया है।उल्लेखनीय है कि सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षा को लेकर आज ही सुप्रीम कोर्ट में अपनी रिपोर्ट पेश कर दी है। उन्होंने बताया है कि परिणाम 31 जुलाई तक निकलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *