जंगल महल में श्रद्धा पूर्वक सम्पन्न हुई सरस्वती पूजा

अमितेश कुमार ओझा, खड़गपुर : जंगल महल में दो दिनों तक हर्षोल्लास के साथ सरस्वती पूजा का आयोजन किया गया। विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, क्लबों और अन्य संस्थानों ने पूजा के साथ-साथ कई पारिवारिक पूजाओं का भी आयोजन किया।

चूंकि शुक्रवार से हायर सेकेंडरी की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं, इसलिए इस बार लाउडस्पीकर के प्रयोग की मनाही थी I फिर जिन स्कूलों में उच्च माध्यमिक केंद्र हैं वहां पूजा का रंग थोड़ा फीका है।

हमेशा की तरह इस साल भी कई सार्वजनिक मंडपों में पारिवारिक पूजा और बच्चों हातेखेड़ी ‘ समारोह भक्तिभाव से आयोजित की गई।

हालाँकि, सब से ऊपर, आकर्षण का केंद्र मेदिनीपुर कॉलेज स्क्वायर की पूजा थी। कॉलेज स्क्वायर पूजा विभिन्न क्लबों या संगठनों के बैनर तले आयोजित की गई थी, लेकिन अधिकांश पूजाएँ तृणमूल, भाजपा, सीपीआईएम, कांग्रेस छात्र युवा संगठनों द्वारा आयोजित की गईं।

लेकिन कई गैर राजनीतिक संगठनों की ओर से भी पूजा का आयोजन किया गया। राजनीतिक रूप से प्रभावित पूजामंडप राजनीतिक विचारधारा से प्रेरित थे।

मंडप विभिन्न मज़ेदार चित्रों और कार्टूनों से भरे हुए हैं। इसके अलावा, उनकी सहायता टीम की सफलता पर प्रकाश डाला गया।

Saraswati puja completed with devotion in Jangal Mahal

गैर-राजनीतिक मंडपों में विभिन्न सामाजिक जागरूकता संदेश दिए गए हैं। मेदिनीपुर कॉलेज और कॉलेजिएट स्कूल का मंडप कॉलेज स्क्वायर क्षेत्र में था।

थोड़ी दूर पर विद्यासागर विद्यापीठ बालक-बालिका और अलीगंज स्कूल में भी पूजा-अर्चना के लिए भीड़ रही। मेदिनीपुर प्रेस क्लब और मेदिनीपुर आर्टिस्ट फ़ोरम की कला प्रदर्शनी कॉलेज स्क्वायर क्षेत्र में आयोजित की गई थी।

यहीं पर ‘रेड कैसल’ ने जामिनी रॉय को श्रद्धांजलि देने के लिए अपना मंडप बनाया था। संन्यास का मंडप भी आकर्षक था और ये सब देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग इकट्ठा हो गए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *