Img 20231115 Wa0011

सामुराईपुर : बांधना पर्व पर बच्चों के स्वास्थ्य व अधिकारों पर हुई विस्तार से चर्चा

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : पिछले कुछ वर्षों की भांति इस वर्ष भी पश्चिम मेदिनीपुर जिले के सामाजिक
संगठन ‘संकल्प फाउंडेशन’ की पहल के तहत और ‘सामुराईपुर पीटीजी आदिम लोधाशबर जनजाति क्लब’ के सहयोग से बांधना पर्व के अवसर पर खड़गपुर-1 के अंतर्गत क्षेत्र के आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों के बीच कपड़े बांटे गए । इसके अलावा राष्ट्रीय बाल दिवस को ले पहले बाल जागरूकता एवं बाल संरक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

इस शिविर में बच्चों के स्वास्थ्य, बाल अधिकार और विद्यालय से अनुपस्थिति की रोकथाम पर विशेष चर्चा की गई। संस्था की सदस्य प्रधान शिक्षिका स्वाति बंद्योपाध्याय ने बच्चों को स्कूल जाने के संदर्भ में विशेष संभाषण प्रस्तुत किया। प्रोफेसर और शोधकर्ता डॉ. शांतनु पंडा ने बाल स्वास्थ्य और बच्चों के अधिकारों के बारे में चर्चा की।

अतिथि के रूप में खड़गपुर-1 ब्लॉक के बीडीओ सौमेन दास, खड़गपुर लोकल पुलिस थाने के अधिकारी समीर कुमार सरदार, एसएसटी-एससी सेल के जिला अध्यक्ष पिकू मांडी, आदिवासी विकास परिषद के जिला अध्यक्ष तारक बाग, महिला एवं बाल अधिकारी मनवारा बीबी, पंचायत प्रधान पाखी खामराई, अंचल अध्यक्ष सोमनाथ घोष, सामाजिक कार्यकर्ता डॉ वासुदेव चक्रवर्ती तथा सामाजिक कार्यकर्ता शिवदेव मित्रा सहित बड़ी संख्या में स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे।

Img 20231115 Wa0010बीडीओ सौमेन दास ने संकल्प फाउंडेशन की इस बेहतरीन पहल की सराहना की I चर्चा में बच्चों की शिक्षा, सुरक्षा और स्वास्थ्य में माता-पिता की भूमिका पर प्रकाश डाला गया । कुल 120 (25 बुजुर्ग, 25 बुजुर्ग, 50 बच्चे, 20 विकलांग) ग्रामीणों को नए कपड़े दिए गए। उपस्थित सभी लोगों के बीच चॉकलेट और मिठाइयाँ वितरित की गईं। संकल्प फाउंडेशन की ओर से मुख्य सलाहकार गोपाल साहा, सचिव परमिता साव, सदस्य प्रधान शिक्षक स्वपन पयड़ा , सामाजिक कार्यकर्ता इंद्रदीप सिन्हा, पिंटू साव, प्रतिमा राणा, शोभना परवीन व अन्य उपस्थित थे I

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *