भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने दिया बड़ा बयान, यहां पढ़े पूरी खबर

International Desk : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian Prime Minister Vladimir Putin) ने चीन के साथ भारत के सीमा विवाद (India-China Border Dispute) को लेकर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) जिम्मेदार नेता हैं और यह दोनों ही सीमा विवाद तो सुलझाने में सक्षम हैं। रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने भारत और चीन के बीच किसी भी दखल को खारिज करते हुए कहा कि भारत-चीन के द्विपक्षीय मुद्दों में किसी तीसरी ‘‘क्षेत्रीय ताकत’’ को दखल नहीं देना चाहिए।

रूस के राष्ट्रपति का ये बयान ऐसे समय आया है जबकि एक साल से भी अधिक समय से सीमा पर भारत और चीन के बीच टकराव की स्थिति बनी हुई है। इस दौरान गलवान घाटी में दोनों देशों के सैनिकों के बीच खूनी संघर्ष भी हुआ। भारत और चीन के बीच टकराव को खत्म करने और यथास्थिति में लौटने के लिए कई दौर की वार्ताएं भी हुई हैं लेकिन इसके बाद भी कोई निश्चित हल नहीं निकल सका है।

भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के बीच बने ‘क्वाड’ गठबंधन को लेकर पुतिन ने कहा कि रूस किसी भी राष्ट्र के किसी पहल में शामिल होने का आकलन नहीं कर सकता, लेकिन किसी साझेदारी का लक्ष्य किसी के खिलाफ नहीं होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 2 =