बंगाल : सुंदरवन में ‘रॉयल बंगाल टाइगर’ की संख्या बढ़ी

फोटो, साभार : गूगल

कोलकाता : बंगाल में जारी कोरोना के कहर के बीच एक अच्छी खबर प्रकाश में आई है। दरअसल, सुंदरवन  में बाघों की संख्या बढ़ी है। यहां पहले 88 बाघ होने का अनुमान लगाया गया था लेकिन अब यह बढ़कर 96 हो गए हैं। यह जानकारी वन विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को दी।

उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल का वन विभाग इस वर्तमान आंकड़े पर नवंबर 2019 से जनवरी 2020 तक कराई गई गणना के आधार पर पहुंचा है। सुंदरवन बाघ अभयारण्य के मुख्य वन्यजीव वार्डन रविकांत सिन्हा ने बताया कि मौजूदा समय में सुंदरवन में बाघों की संख्या 96 हो गई है।

उन्होंने कहा कि सुंदरवन में रायल बंगाल टाइगर की 2019 में बताई गई संख्या 88 थी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि बाघों की गणना कभी भी एकदम सटीक नहीं हो सकती। हालांकि उन्होंने इस बात पर खुशी जताई की कि सुंदरवन में बाघों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। उन्होंने कहा कि नवंबर 2019 से जनवरी 2020 तक कराई गई गणना में ‘कैमरा ट्रैपिंग’ तकनीक का इस्तेमाल हुआ है।

बिहार में भी बढ़ी बाघों की संख्या
बंगाल की तरह बिहार के पश्चिम चंपारण जिले के वाल्मीकिनगर व्याघ्र अभयारण्य में भी 28 बाघ थे जो बढ़कर 31 हो गए। बीते साल अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के मौके पर बाघों की गणना में वाल्मीकिनगर व्याघ्र अभयारण्य में बाघों की संख्या में वृद्धि बताई गई थी। यहां पर साल 2010 में बाघों की संख्या मात्र 8 थी, वहीं 2014 में यह संख्या बढ़कर 28 हुई और 2018 में यह संख्या बढ़कर 31 हो गई थी।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eight + nineteen =