Bengal Tiger

सर्दियों की शुरुआत में सुंदरवन में धूप सेंकते दिखा रॉयल बंगाल टाइगर

कोलकाता: सुंदरबन के रॉयल बंगाल टाइगर को सर्दियों की शुरुआत में नदी तट पर धूप सेंकते हुए देखा गया थ। ऐसा अविश्वसनीय दृश्य वन विभाग के कर्मचारियों ने कैमरे में कैद कर लिया। दक्षिण 24 परगना के पाथरप्रतिमा की रामगंगा श्रृंखला में सुंदरवन के चुलकाटी जंगल में नदी के किनारे एक पूर्ण वयस्क रॉयल बंगाल टाइगर को धूप सेंकते हुए देखा जाता है। नदी के किनारे बैठकर कुछ देर धूप सेंकने के बाद वह शाही मूड में जंगल में दाखिल हुआ।

यह तस्वीर वॉच टावर से वन अधिकारियों के कैमरे में कैद हो गई। सर्दी के मौसम में सुंदरवन आने वाले पर्यटक एक बार फिर इस दृश्य से मंत्रमुग्ध हो गए। सुंदरवन सर्दियों के मौसम के दौरान साहसी बंगालियों के लिए पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है। सुंदरवन की जैव विविधता पर्यटन पसंद बंगालियों को बार-बार सुंदरवन की ओर खींचती है।

पिछले साल, सुंदरबन के रॉयल बंगाल टाइगर ने सर्दियों के मौसम में सुंदरबन आने वाले पर्यटकों के कैमरों के सामने अपना राजसी मूड दिखाया था। रॉयल बंगाल टाइगर इस साल सर्दियों की शुरुआत में सुंदरबन में फिर से मिले। इस संबंध में दक्षिण 24 परगना जिले के मुख्य वन अधिकारी (डीएफओ) मिलन कांति मंडल ने कहा कि सुंदरवन में बाघों की संख्या बढ़ी है।

सुंदरवन के गहरे जंगलों में वन विभाग द्वारा लगाए गए सभी कैमरों में कई बार बाघों की तस्वीरें कैद हुई हैं। वन अधिकारियों ने सोमवार को जंगल की रखवाली के दौरान वॉच टॉवर से एक पूर्ण वयस्क बाघ की तस्वीर खींची। बाघ को कुछ देर तक नदी के किनारे धूप सेकते देखा गया, जिसके बाद बाघ फिर से जंगल में प्रवेश कर गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *