Rohit Sharma

टारौबा। कप्तान रोहित शर्मा (64) के शानदार अर्धशतक और दिनेश कार्तिक की नाबाद 41 रन की तूफानी पारी के बाद गेंदबाजों के सटीक प्रदर्शन से भारत ने वेस्ट इंडीज को पहले टी 20 मुकाबले में शुक्रवार को 68 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत ने 20 ओवर में छह विकेट पर 190 रन का मजबूत स्कोर बनाया और विंडीज को आठ विकेट पर 122 रन पर रोक दिया। भारत की तरफ से अर्शदीप सिंह, रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप बिश्नोई ने दो-दो विकेट लिए। भारत की इस दौरे में यह लगातार चौथी जीत है। इससे पहले उसने विंडीज को वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया था।

रोहित ने 44 गेंदों की अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए। भारतीय पारी को अंतिम ओवरों में गति दी कार्तिक ने जिन्होंने 19 गेंदों पर नाबाद 41 रन में चार चौके और दो छक्के लगाए। ओपनिंग में उतरे सूर्यकुमार यादव ने 16 गेंदों पर 24 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया। ऋषभ पंत ने 12 गेंदों में 14 और रवींद्र जडेजा ने 13 गेंदों में 16 रन बनाये। रविचंद्रन अश्विन ने 10 गेंदों पर नाबाद 13 रन में एक छक्का लगाया। उतार चढ़ाव भरी रही है भारतीय टीम की यह पारी।

पहले तो सूर्यकुमार को ओपनिंग पर देखकर चौंक गए और उनकी तेज शुरुआत के बावजूद भारत ने श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के विकेट जल्‍दी गंवा दिए, दिक्‍कत तब और बढ़ गई जब हार्दिक पांड्या भी सस्‍ते में आउट हो गए। अब दारोमदार रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा पर था लेकिन रोहित अर्धशतक लगाकर पवेलियन लौटे और जडेजा भी जल्‍द ही। वैसे कार्तिक तो थे ही ना, बस उम्‍मीद ही यह थी कि कार्तिक कमाल दिखाएंगे और ऐसा हुआ भी, 41 रनों पर नाबाद लौटे।
भारत ने आखिरी दो ओवरों में 36 रन बटोरे। दिनेश कार्तिक ने आखिरी ओवर में ओबेद मकाय की गेंदों पर छक्का और दो चौके उड़ाए जिससे भारत 190 के मजबूत स्कोर तक पहुंच गया।

भारत का यह विशाल स्कोर कैरेबियाई बल्लेबाजी पर भारी पड़ा। भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए मेजबान टीम को कोई साझेदारी नहीं बनाने दी। शमार ब्रूक्स ने 15 गेंदों में सर्वाधिक 20 रन बनाये। कप्तान निकोलस पूरन ने 18 रनों का योगदान दिया। रोवमन पॉवेल और शिमरॉन हेटमायर ने 14-14 रन बनाये। सलामी बल्लेबाज काइल मेयर्स ने छह गेंदों में 15 रन बनाये। जैसन होल्डर खाता खोले बिना आउट हुए। अकील हुसैन 11 रन बनाकर आउट हुए। कीमो पॉल 19 रन बनाकर नाबाद रहे। दिनेश कार्तिक को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twelve + two =