रोबोट से मरीजों को पहुंचायी जा रही है दवाई

फोटो साभार : गूगल

बुलंदशहर : जिला कचहरी और कोविड-19 अस्पताल में रोबोट लोगों को एकदूसरे से दूरी रखना बता रहे हैं, खाना मुहैया करा रहे हैं, मरीजों को दवाई पहुंचा रहे हैं और कोरोना वायरस का प्रसार ज्यादा ना होने पाए उस प्रयास में पूरी मदद कर रहे हैं। सेंसर से लैस रोबोट सेनिटाइजर, खाना और दवाई पहुंचा रहे हैं।

बुलंदशहर के जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने पीटीआई भाषा को बताया, ‘‘हमने एक रोबोट तैनात किया है जिसे स्थानीय इंजीनियरिंग छात्रों ने तैयार किया है। यह रोबोट कचहरी के कोविड-19 नियंत्रण कक्ष में है।’’ जिलाधिकारी ने बताया कि खाना, पानी और दवाई मरीजों तक पहुंचाने के लिए कोरोना वायरस अस्पताल में ऐसा ही एक रोबोट और लगाया गया है।

उन्होंने बताया कि रोबोट चल सकता है और एक से डेढ़ घंटे लगातार काम कर सकता है उसके बाद उसकी बैटरी से चार्ज करनी पड़ती है। जिलाधिकारी ने कहा कि फिलहाल हमारे पास 2 रोबोट थे लेकिन प्रयास कर रहे हैं की यह संख्या बढ़ाई जाए।

उन्होंने बताया कि रोबोट ना सिर्फ डॉक्टरों और स्टाफ की मदद करेंगे बल्कि उन्हें सीधे संपर्क से भी बचाएंगे ताकि संक्रमण से बचा जा सके। रोबोट बनाने का श्रेय स्थानीय इंजीनियरों निशांत शर्मा और अतुल कुमार को जाता है जो नोएडा के अलग-अलग निजी संस्थानों में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty + 10 =