भारत में झीलों के कायाकल्प के लिए रोडमैप

जल शक्ति अभियान और अमृत 2.0 पर भारत सरकार की पहल डॉ. अश्वनी कुमार दुबे राष्ट्रीय समिति में सदस्य मनोनीत छतरपुर के लिए गौरव

नई दिल्ली । अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के लिए गठित समिति की बैठक का कार्यवृत्त में “भारत में झीलों के कायाकल्प के लिए रोडमैप का निर्माण” करना रहा है। एआईसीटीई मुख्यालय, नई दिल्ली में आयोजित किया गया।
वर्तमान समिति के सदस्य प्रो. अश्वनी कुमार दुबे, एनवायरमेंट एंड सोसल वेलफेयर सोसायटी खजुराहो। डॉ. डी. पद्मलाल, राष्ट्रीय पृथ्वी विज्ञान अध्ययन केंद्र, भारत सरकार प्रो. रवींद्रनाथ तिवारी, सरकार। मॉडल साइंस कॉलेज, रीवा संजय गुप्ता, जल केंद्र, ऋषिहुड विश्वविद्यालय, हरियाणा, अरुण कृष्णमूर्ति, पर्यावरण फाउंडेशन ऑफ इंडिया रतीश नंदा, सीईओ, आगा खान ट्रस्ट फॉर कल्चर इन इंडिया, अन्नदानी मल्लिगावड, झील संरक्षणवादी डॉ. अनिल मेहता, विद्याभवन पॉलिटेक्निक, उदयपुर एवं एआईसीटीई अधिकारी प्रो. अनिल सहस्रबुद्धे, अध्यक्ष डॉ. रमेश उन्नीकृष्णन, सलाहकार-II, डॉ. नवीन कुमार, सहायक। निदेशक (पी एंड एपी) एन के भंडारी, सलाहकार उपस्थित रहे।

प्रारंभ में प्रो. सहस्रबुद्धे ने सभी सदस्यों का गर्मजोशी से स्वागत किया और उन्हें जल शक्ति अभियान और अमृत 2.0 पर भारत सरकार की पहल और इस मिशन में तकनीकी संस्थानों को शामिल करके भारत में झीलों के कायाकल्प के लिए एआईसीटीई को सौंपे गए कार्य के बारे में जानकारी दी। उन्होंने लघु, मध्यम और दीर्घकालीन योजना के लिए 25 वर्षीय रोड मैप तैयार करने की आवश्यकता पर बल दिया, ताकि लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके। उन्होंने स्मार्ट इंडिया हैकथॉन आयोजित करके सामाजिक समस्याओं के समाधान में तकनीकी संस्थानों की भूमिका और एआईसीटीई के प्रेरक दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला और तकनीकी संस्थानों में पढ़ रहे युवा या उत्साही दिमागों की रचनात्मकता और तकनीकी विशेषज्ञता का उपयोग करने के लिए बॉक्स से बाहर सोचने और अभिनव के साथ आने पर प्रकाश डाला और हमारे देश के सामने आने वाली कुछ समस्याओं के लिए विभिन्न विघटनकारी तकनीकी समाधान।

उन्होंने झीलों के कायाकल्प और अमृत 2.0 की दिशा में समाधान प्रदान करने में तकनीकी संस्थानों द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों को मान्यता देने के लिए एआईसीटीई द्वारा “भागीरथ संस्थान” पुरस्कार का सुझाव दिया। उन्होंने सभी सदस्यों से अपने अनुभव साझा करने और झीलों/जल निकायों के कायाकल्प के लिए ब्लू प्रिंट तैयार करने के लिए अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करने का अनुरोध किया। प्रो. अश्वनी कुमार दुबे ने अपने द्वारा लिखित पुस्तक एनवायरमेंटल स्टडी एंड डिजास्टर मैनेजमेंट माननीय अध्यक्ष, एआईसीटीई को भेंट की।

इसके बाद सदस्यों ने समिति के विचारार्थ विषयों में उल्लिखित मुद्दों पर लंबी चर्चा की। चर्चा के मुख्य अंश इस प्रकार रहे। प्रो. तिवारी ने जल संरक्षण, छात्रों के लिए जागरूकता कार्यशालाओं का आयोजन, जैव विविधता रजिस्टर के अनुरूप जल रजिस्टर की आवश्यकता में अपने अनुभव साझा किए। डॉ. मेहता ने इस क्षेत्र में युवा पेशेवरों के लिए क्षमता निर्माण, इंटर्नशिप और टिकाऊ मॉडल के विकास, सामुदायिक जुड़ाव कैरियर की संभावनाओं के बारे में बात की।

ii) अन्नादानी मल्लिगावड ने भारत में झीलों/जल निकायों के कायाकल्प के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए विभिन्न स्तरों का विस्तार किया।
iii) संजय गुप्ता ने इस बात पर जोर दिया कि नदियों और नहरों के अलावा कोई भी जलाशय असूचीबद्ध या अछूता नहीं रहना चाहिए।
iv) अरुण कृष्णमूर्ति ने इस परियोजना में छात्रों के लिए जल साक्षरता, टेम्पलेट के डिजाइन, केस स्टडी और व्यावहारिक अनुभव की आवश्यकता के बारे में बात की।
v) डॉ. पद्मलाल ने कायाकल्प कार्य में संलग्न रहते हुए डेटा संग्रह, जैव-रासायनिक विश्लेषण में वैज्ञानिक दृष्टिकोण की वकालत की।

vi) रतीश नंदा ने दिल्ली और उसके आसपास झीलों, बबली की जनगणना और गोलकुंडा के कायाकल्प में उनके संगठन द्वारा किए गए कार्यों और ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और विरासत के दृष्टिकोण को समझने में वास्तुकला के छात्रों की भागीदारी के बारे में बात की।
vii) प्रो. अश्वनी कुमार दुबे ने झीलों/जल निकायों के कायाकल्प मिशन, स्थानीय निकायों के साथ साझेदारी और सीएसआर में शामिल विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। सदस्यों ने परियोजना और अवधारणा नोट के लिए खाका तैयार करने पर सहमति व्यक्त की। यह सुझाव दिया गया था कि कृष्णमूर्ति उसी के लिए समन्वय कर सकते हैं। समिति द्वारा तय किए गए वितरण/कार्य/समयरेखा निर्धारित की गई जिसमें जागरूकता पैदा करने के लिए प्रति माह 4 वेबिनार (जून 2022 के पहले सप्ताह से 2 महीने), पुस्तिका का संकलन 15 मई 2022, राज्यवार टास्क फोर्स का गठन 30 मई 2022

सदस्यों ने महसूस किया कि इस कार्यक्रम पर उनकी प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए सभी एआईसीटीई संस्थानों को एक परिपत्र जारी किया जा सकता है और संकाय सदस्यों और छात्रों के साथ बातचीत के लिए एक वेबिनार आयोजित किया जा सकता है, ताकि तदनुसार रोड मैप तैयार किया जा सके। इस बीच, टेम्प्लेट डिज़ाइन, गूगल फॉर्म, इन्वेंट्री आदि पर चर्चा करने के लिए समिति के सदस्यों की ज़ूम मीटिंग 10 मई, 2022 को आयोजित की जा सकती है। अध्यक्ष को धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक समाप्त हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *